World Emoji Day- जिसे हम सबसे ज्यादा प्यार करते हैं- हंसी के आंसुओं वाला इमोजी

दुनिया भारत

World Emoji Day- एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 80% से अधिक सहस्राब्दी और Gen Zies ने खुद को व्यक्त करने के लिए इमोजी का उपयोग करके COVID-19 टीकाकरण में आशा पाई है। जबकि जॉइनिंग हैंड इमोजी 18 से 25 और 25+ वर्ष की आयु के लोगों के बीच टीकाकरण अभियान से संबंधित बातचीत के हिस्से के रूप में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले इमोजी के रूप में उभरा, हंसी के आंसुओं के साथ इमोजी शीर्ष स्थान का आनंद लेना जारी रखता है, AI इनोवेशन की रिपोर्ट शुरू- बोबले एआई ने विश्व इमोजी दिवस पर कहा।

यह रिपोर्ट पिछले एक साल की अवधि में पूरे भारत में 64 मिलियन से अधिक उपकरणों (व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी के बिना) से प्राप्त गोपनीयता-अनुपालन डेटा पर आधारित है।

‘इमोजी विद लाफिंग टियर्स’ पिछले तीन वर्षों से चार्ट में सबसे ऊपर है, जिसमें 10 मिलियन से अधिक लोग दैनिक आधार पर इसका उपयोग करते हैं। यह 18-25 वर्ष के आयु वर्ग में सबसे पसंदीदा इमोजी के रूप में उभरा। बॉबल एआई के सह-संस्थापक और सीईओ अंकित प्रसाद ने कहा, “दूर से काम करने वाले लोगों के साथ, ऑनलाइन चैटिंग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और इसके साथ ही भावनाओं को सबसे प्रभावी ढंग से चित्रित करने के लिए उपयुक्त इमोजी साझा करने में वृद्धि हुई है।”

चरखा द्वारा “संजॉय घोष मीडिया अवार्ड्स 2020” सम्मान समारोह आयोजित

उन्होंने कहा, “स्पष्ट रूप से, महामारी और आईपीएल सीज़न को रद्द करने से संबंधित विभिन्न पहलुओं ने पिछले एक साल की अवधि में मिलेनियल्स और जनरल ज़ीज़ के दिमाग पर हावी हो गए हैं.”

मिलेनियल्स और जेन ज़ीज़ के बीच इमोजी का बढ़ता उपयोग बॉबल एआई के हाल ही में जारी किए गए अध्ययन के अनुरूप है, जो नीलसन द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें विश्लेषण किया गया था कि कैसे यह लक्षित दर्शक दृश्य की वायरल भाषा में तेजी से बातचीत कर रहे हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि 83 फीसदी लोगों का मानना ​​है कि चैट के दौरान इमोजी, स्टिकर और जिफ का इस्तेमाल करना खुद को अभिव्यक्त करने का बेहतर तरीका है।

प्रसाद ने कहा, “स्मार्टफोन ने हमारे संवाद करने के तरीके को काफी बदल दिया है। चूंकि हमारे टेक्स्ट मैसेज या ई-मेल में बॉडी लैंग्वेज और मौखिक स्वर का अनुवाद नहीं किया जाता है, इसलिए बारीक अर्थ व्यक्त करने के वैकल्पिक तरीके तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं।” World Emoji Day