अमेरिका ने पोलियो प्रभावित पाकिस्तान के लिए यात्रा अलर्ट जारी किया

0
138

वाशिंगटन : अमेरिका ने पाकिस्तान व उन एशियाई देशों के लिए यात्रा अलर्ट जारी किया है जहां पोलियो के नए मामले सामने आए हैं। इन देशों की यात्रा के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कुछ अवधि के लिए प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका के लेवल-टू यात्रा अलर्ट के तहत इस प्रतिबंध अवधि के दौरान पाकिस्तान व इन देशों की यात्रा करने वाले बालिग यात्रियों के लिए पोलियो की एक लाइफ टाइम बूस्टर डोज लेना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा पोलियो के प्रसार को रोकने के मद्देनजर किया गया है।

अमेरिका ने अपनी संघीय एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की सिफारिश पर संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि इन देशों की यात्रा करने से पहले उन बालिगों को जिन्होंने बचपन में नियमित पोलियो वैक्सीन ली हो, उन्हें भी पोलियो की एक बार वाली लाइफटाम बूस्टर डोज लेनी होगी।

सीडीसी के अनुसार पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, म्यांमार, इंडोनेशिया, मलेशिया, पापुआ न्यूगिनी और फिलीपींस में पोलियो के नए मामलों का पता चला है। सीडीसी ने कहा है कि इन सभी देशों की यात्रा करने वालों को पोलियो के खिलाफ पूरी तरह से टीकाकृत होने की जरूरत है। पोलियो से बचाव के लिए यह जरूरी है कि इन देशों की यात्रा करने वाले व्यक्ति ने भले ही बचपन में पूरी पोलियो खुराक ली हुई हो या फिर पोलियो का बीमार रहा हो, उसे बचाव के लिए एक बूस्टर डोज लेनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here