पहला वैश्विक शरणार्थी मंच लांच करेगा यूएनएचसीआर

0
38

जेनेवा : संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने सोमवार को कहा कि मंत्रिस्तरीय बैठक के तहत पहला शरणार्थी मंच 17-18 दिसंबर को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में आयोजित होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएनएचसीआर ने कहा कि कार्यक्रम की सह मेहबानी स्विट्जरलैंड करेगा और इसे तुर्की, जर्मनी, इथियोपिया और कोस्टा रिका द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा और इसमें संयुक्त राष्ट्र के महासचिव शिरकत कर सकते हैं।

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने कहा, शरणार्थियों की स्थिति पूरे क्षेत्र और उससे आगे के क्षेत्रों में बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, विस्थापन की चुनौतियों से अकेले नहीं लड़ा जा सकता और इसके लिए सभी देशों में दूरदृष्टि और लक्ष्य की एकता के साथ-साथ वास्तविक और ठोस कार्रवाई की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि ऐसी कार्रवाई शरणार्थियों पर वैश्विक समझौते का लक्ष्य है और संयुक्त राष्ट्र वैश्विक शरणार्थी मंच के माध्यम से इसी क्षेत्र में काम करेगा।

यूएनएचसीआर ने कहा कि युद्ध, हिंसा और उत्पीड़न से पीड़ित करोड़ों लोगों के साथ वैश्विक शरणार्थी मंच देशों के लिए आज की स्थिति पर चर्चा करने और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया को मजबूत करने का अवसर है।