त्रिपुरा चुनाव : कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी

0
192
अगरतल्ला:कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 56 उम्मीदवारों की सूची जारी की। साथ ही, कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के लिए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में गठबंधन करने का विकल्प खुला रखा है।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रदेश के चुनाव प्रभारी ऑस्कर फर्नाडीज ने पार्टी की त्रिपुरा इकाई के नेताओं से उम्मीदवारों के नाम को लेकर बातचीत की।
उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हरेकृष्ण भौमिक ने पत्रकारों को बताया, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय नेताओं ने विधानसभा की कुल 60 सीटों में से 56 सीटों के लिए उम्मीदों के नाम पर मंजूरी प्रदान की है। बाकी नामों की घोषणा जल्द की जाएगी।
उन्होंने कहा, हमलोग टीएमसी के साथ चुनावी गठबंधन करने को तैयार हैं। हालांकि समझौते को अमलीजामा पहनाने के लिए टीएमसी प्रमुख को हमारे पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से बात करनी होगी।
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से जारी 56 उम्मीदवारों की सूची में तीन महिलाएं शामिल हैं और 17 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं।
प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और निवर्तमान विधायक बिरजित सिन्हा अपनी पुरानी सीट कैलाशहर से चुनाव मैदान में उतरेंगे, जबकि कांग्रेस विधायक दल के नेता गोपाल रॉय अगरतला में अपनी पुरानी सीट बेनामालीपुर से चुनाव लड़ेंगे।
इससे पहले चुनावी गठबंधन के इच्छुक त्रिपुरा कांग्रेस के नेताओं ने नेशनलिस्ट पार्टी ऑफ त्रिपुरा (आईएनपीटी), नेशनल कान्फ्रेंस ऑफ त्रिपुरा (एनसीटी) और राजेश्वर देबबर्मा की अगुवाई वाले स्थानीय गुट पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ कई दौर की बातचीत की।
असम के मंत्री और त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के चुनाव प्रभारी हेमंत विस्व सरमा ने कहा कि भाजपा के केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक शनिवार को नई दिल्ली में हुई और पूर्वोत्तर के तीन प्रदेश-त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड- में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर जल्द ही अंतिम सहमति प्रदान की जाएगी।
असम विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए सरमा ने कहा, उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शनिवार रात या रविवार सुबह की जाएगी।
प्रदेश में सत्ताधारी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई में वाम मोर्चा ने मंगलवार को ही सभी 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी।