बंगाल में तीसरे चरण का चुनाव प्रचार खत्म

0
36

कोलकाता :पश्चिम बंगाल में पांच लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार की शाम खत्म हो गया। मतदान 23 अप्रैल को होगा।

बालुरघाट, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद, मालदा (उत्तर) और मालदा (दक्षिण) निर्वाचन क्षेत्रों में कई दिनों से चल रहा बड़ी रैलियों, रोड शो, नुक्कड़ सभाओं और अंतिम क्षणों में द्वारे-द्वारे जाकर जनसंपर्क का दौर रविवार शाम 6 बजे थम गया।

तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित अन्य स्टार प्रचारकों ने जनसभाओं को संबोधित किया।

तीसरे चरण में 61 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 8,016,181 मतदाता करेंगे।

मतदाता सूची के मुताबिक, पांच निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 4,102,364 पुरुष, 3,913,593 महिलाएं और अन्य श्रेणी के 224 मतदाताओं के नाम दर्ज हैं।

इस चरण में 8,528 केंद्रों पर मतदान होगा। बालुरघाट में 1,530, जंगीपुर में 1,762, मुर्शिदाबाद में 1,907, मालदा (उत्तर) में 1,713 और मालदा (दक्षिण) में 1,616 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

तीसरे चरण के चुनाव में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है, उनमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी (जंगीपुर), अबु हासेम खान चौधरी (मालदा दक्षिण)(दोनों कांग्रेस के), तृणमूल कांग्रेस की मौसम नूर (मालदा उत्तर) और रंगकर्मी अर्पिता घोष (बालुरघाट) शामिल हैं।

जंगीपुर में भाजपा ने मफूजा खातून को उम्मीदवार बनाया है। मफूजा अपनी पार्टी की एकमात्र मुस्लिम महिला उम्मीदवार हैं।

निर्वाचन आयोग की पश्चिम बंगाल इकाई और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक, 61 उम्मीदवारों में से 11 करोड़पति हैं और 15 ने घोषित किया है कि उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।

वर्ष 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस को जंगीपुर, मालदा उत्तर व दक्षिण सीटों पर जीत मिली थी, जबकि बालुरघाट सीट तृणमूल कांग्रेस की झोली में गई थी और मुर्शिदाबाद सीट माकपा ने जीती थी।

राज्य की सभी सीटों के लिए मतगणना 23 मई को होगी।