तमिलनाडु विधानसभा उपचुनाव : विक्रवन्दी, नंगुनेरी सीटों पर मतदान जारी

0
15

चेन्नई : तमिलनाडु के विक्रवन्दी और नंगुनेरी विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है। इस चुनाव में 35 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। मतदान शाम 6 बजे संपन्न होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

जून में द्रमुक विधायक के.रथमणि के निधन के बाद विक्रवन्दी में उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी। जबकि कांग्रेस के विधायक एच.वसंत कुमार के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर इस्तीफा देने के बाद नंगुनेरी सीट खाली हो गई।

करीब 2.24 लाख मतदाताओं का वोट पाने के लिए विक्रवन्दी में कुल 23 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के आर.मथमिलसेल्वन और डीएमके के एन.पुगझेंती के बीच है।

दूसरी ओर, नंगुनेरी सीट पर 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। हालांकि मुख्य मुकाबला अन्नाद्रमुक के वी. नारायणन और कांग्रेस उम्मीदवार रूबी आर मनोहर के बीच है। नंगुनेरी में मतदाताओं की कुल संख्या लगभग 2.57 लाख है।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए दो निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 234 सदस्यीय तमिलनाडु विधानसभा में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के 123 सदस्य (अध्यक्ष सहित), डीएमके के 100, कांग्रेस के 7, आईयूएमएल के 1 और 1 विधायक निर्दलीय है। दो खाली सीटें हैं जिसके लिए उपचुनाव सोमवार को हो रहा है।