सूडान की सैन्य परिषद की राजनीतिक संक्रमण योजना को अरब लीग का समर्थन

0
24

काहिरा : अरब लीग (एएल) ने सूडान की ट्रांजिशनल मिलिट्री काउंसिल (टीएमसी) द्वारा देश में राजनीतिक संक्रमण के लिए घोषित महत्वपूर्ण कदम को अपना समर्थन दिया है। एएल ने एक बयान में यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को बताया कि लीग ने टीएमसी और राजनीतिक व नागरिक बलों द्वारा एक राष्ट्रीय सहमति तक पहुंचने के प्रयासों को समर्थन दिया है, जो सूडानी लोगों की इच्छाओं और आशाओं को समझेगा।

लीग ने सूडानी पार्टियों से यह भी आग्रह किया कि वे संवाद कायम रखने पर जोर देती रहें क्योंकि वांछित राजनीतिक परविर्तन को हासिल करने के लिए एकमात्र साधन यही है और साथ ही सूडान को स्थिरता की ओर ले जाने के लिए वाले सभी लोगों का समर्थन करने का अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आह्वान किया।

सूडानी सेना ने चार महीने के राष्ट्रव्यापी विरोध के जवाब में 11 अप्रैल को सूडान के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को अपदस्थ कर हिरासत में ले लिया था। बशीर ने तीन दशक तक सूडान पर शासन किया।

टीएमसी प्रमुख अब्देल-फतह अल-बुरहान ने शनिवार को एक टीवी संबोधन में घोषणा की कि जल्द ही राष्ट्रीय सहमति के आधार पर एक नागरिक सरकार का गठन किया जाएगा।

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि टीएमसी दो साल की ट्रांजिशनल अविध के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके बाद शासन को लोगों द्वारा गठित नागरिक सरकार को सौंप दिया जाएगा।