बिहार में बारहवीं के छात्रों का हंगामा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

0
273

पटना. बिहार बोर्ड के बारहवीं कक्षा के नतीजों से छात्र संतुष्ट नहीं हैं। फेल हुए छात्रों ने राजधानी में विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया है। बुधवार को छात्रों ने इंटर काउंसिल कार्यालय के सामने जमकर हंगामा किया। छात्रों ने शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की और दोबारा परीक्षा कराए जाने की भी मांग की है। स्थिति बिगड़ती देख पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज किया जिसकी वजह से कई छात्र घायल हुए हैं।

इस बार पूरे देश भर में बिहार बोर्ड का रिजल्ट सबसे खराब रहा है। छात्रों का आरोप है कि उन्हें जान-बूझकर फेल किया गया है। छात्रों ने नतीजों में गड़बड़ी को लेकर करगिल चौक से पटना विश्वविद्यालय गेट तक मार्च का भी आयोजन किया है। दूसरी तरफ इंटर काउंसिल कार्यालय के पास काफी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है।

बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा मंगलवार को जारी किए गए 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के नतीजों में पूरे बिहार में कुल 65 पर्सेंट छात्र फेल हो गए। केवल 35 पर्सेंट छात्र ही 12वीं की परीक्षा में सफल रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इस बार के रिजल्ट में भारी गिरावट देखी गई। पिछले साल बिहार बोर्ड की परीक्षाओं में भारी नकल और धांधलेबाजी का खुलासा हुआ था। पिछली बार की परीक्षाओं में टॉपर्स घोटाले का खुलासा हुआ था जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि एक तरफ तो सरकार ने नकल रोकने के लिए सख्ती की है वहीं दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने भी इस बार नंबर देने में सख्ती बरती है।