जेट के विमानों को सब-लीज पर लेगी स्पाइसजेट

Featured न्यूज़ ब्रेकिंग न्यूज़ भारत व्यापार

मुंबई : एयरलाइन दिग्गज स्पाइसजेट ने जेट एयरवेज के बंद पड़े लगभग 22 विमानों को उप-पट्टे पर लेने की योजना बनाई है और अगले कुछ दिनों के भीतर घरेलू क्षेत्र में इस तरह के पहले विमान को तैनात करेगी। जानकार सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उद्योग के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि जेट एयरवेज द्वारा पट्टे पर लिए गए लगभग 22 विमानों को उनके मालिकों से अब स्पाइसजेट उप-पट्टे पर लेगी। एयरलाइन ने स्पाइसजेट प्रतीक चिन्ह के साथ उप-पट्टे वाले विमानों को फिर से ब्रांड करना शुरू कर दिया है।

जेट द्वारा उपयोग में किया जा रहा बोइंग 737 अब स्पाइसजेट के ब्रांड नाम के साथ अगले कुछ दिनों के भीतर घरेलू क्षेत्र में तैनात किया जाएगा।

अस्थायी रूप से सभी उड़ान सेवाओं को निलंबित करने से पहले, जेट ने अपने 90 फीसदी बेड़े के विमानों का परिचालन पहले से ही बंद कर दिया था।

अब जेट एयरवेज के पास 16 विमान हैं, जबकि बाकी विमान पट्टे पर लिए गए थे। पिछले साल कंपनी के पास लगभग 120 विमानों का बेड़ा था।

एयर इंडिया जैसी अन्य एयरलाइनों ने भी जेट के बंद पड़े विमानों को उप-पट्टे पर लेने में रुचि दिखाई है।

उद्योग के एक अंदरूनी सूत्र ने आईएएनएस को बताया, एयरलाइन (स्पाइसजेट) बड़ी क्षमता जोड़ रही है। वे न केवल चार्टर्ड विमान ले रही हैं बल्कि जेट एयरवेज के पट्टों वाले 22 विमान को उप पट्टे पर लेकर अपने बेड़े में शामिल कर रही हैं।

सूत्र ने कहा, पायलट और केबिन क्रू भी एयरलाइन में शामिल हो गए हैं। विमान पूंजी खींचनेवाली संपत्ति हैं और उन्हें लंबे समय तक उनका उपयोग नहीं करने से न केवल वित्तीय नुकसान होता है, बल्कि भारी रखरखाव खर्च भी आता है।

इसके अलावा, कम लागत वाले एयरलाइन ने हाल के हफ्तों में 500 पायलट, केबिन क्रू, तकनीकी और अन्य कर्मचारियों को काम पर रखा है, जिनमें से अधिकांश जेट के कर्मी हैं।

पिछले सप्ताह, स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा था, हम उन लोगों को पहली वरीयता दे रहे हैं जिन्होंने हाल ही में जेट एयरवेज के दुर्भाग्यपूर्ण रूप से बंद हो जाने के कारण अपनी नौकरी खो दी है। हमने पहले ही अधिक से अधिक लोगों को नौकरियां प्रदान की हैं। 100 पायलट, 200 से अधिक केबिन क्रू और 200 से अधिक तकनीकी और हवाई अड्डे के कर्मचारियों की भर्ती की गई है।

इससे पहले, स्पाइसजेट ने कहा था कि वह दो सप्ताह से कम समय के रिकॉर्ड समय में 27 विमानों को शामिल करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *