श्रीलंका जनसंहार क्राइस्टचर्च कत्लेआम की अनुक्रिया : रक्षामंत्री

0
123

कोलंबो : श्रीलंका के रक्षामंत्री रुवन विजेवर्दने ने मंगलवार को कहा कि ईस्टर रविवार को हुए आत्मघाती हमले, मार्च में न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की मस्जिदों में हुई गोलीबारी की अनुक्रिया थे।

श्रीलंका आत्मघाती हमलों में अबतक 321 लोगों की मौत हो चुकी है।

विजेवर्दने ने संसद के विशेष सत्र में कहा कि जांचकर्ताओं ने कहा है कि ये हमले क्राइस्टचर्च में मुसलमानों के खिलाफ हुए हमले की अनुक्रिया में किए गए। क्राइस्टचर्च हमले में 50 लोग मारे गए थे।

डेली मिरर के अनुसार, उन्होंने स्वीकार किया कि रक्षा प्रणाली कमजोर थी और कहा कि सरकार सभी आतंकी समूहों के खात्मे के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी।

इन बम विस्फोटों के कुछ सप्ताह पहले श्रीलंका सरकार के कुछ अधिकारियों को एक खुफिया मेमो भेजा गया था, जिसमें कहा गया था कि एक आतंकी समूह (इन हमलों के लिए जिसकी पहचान की गई है) ने न्यूजीलैंड में एक दक्षिणपंथी कट्टरवादी द्वारा की गई गोलीबारी के बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर चरमपंथी सामग्री डालनी शुरू कर दी है।

लेकिन आतंकवाद पर शोध करने वालों का कहना है कि इस तरह के तीव्र हमले के लिए और इसमें जिस तरह के उपकरण इस्तेमाल किए गए, उसके लिए महीनों तैयारी करनी होती है, जिसमें आत्मघाती हमलावरों की कंडिशनिंग और विस्फोटकों का परीक्षण शामिल होता है।

विजेवर्दने ने संसद में यह भी कहा कि प्रधानमंत्री और प्रमुख अधिकारियों ने इस तरह के किसी हमले की आशंका के बारे में कभी नहीं बताया।