PM मोदी पहुंचे रांची, 19 साल के इंतजार के बाद झारखंड को मिलेगा नया विधानसभा भवन

0
155

DESK : वायुसेना के विशेष विमान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास समेत तमाम भाजपा नेताओं ने उनकी आगवानी के लिए पहले से एयरपोर्ट पर मौजूद थे। पीएम का काफिला एयरपोर्ट से विधानसभा भवन के लिए निकल गया है। पीएम आज यहां बिरसा की धरती से एक बार फिर केंद्र की तीन महत्‍वाकांक्षी योजनाओं का देशभर में शुभारंभ कर रहे हैं।

पीएम मोदी राज्य की जनता को झारखंड विधानसभा के नए भवन और साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन कर विशेष तोहफा भी दे रहे हैं। प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मण गिलुवा, रांची के सांसद संजय सेठ, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा समेत बड़ी संख्‍या में भाजपा के नेता एयरपोर्ट पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, छोटे कारोबारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की लॉन्चिंग करेंगे।

पीएम के काफिले में राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्‍यमंत्री रघुवर दास, केंद्रयी मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद जयंत सिन्‍हा, संजय सेठ समेत अन्‍य नेता शामिल हैं। विधायक हेमलाल मुर्मू प्रभात तारा मैदान में सबसे पहले पहुंचे।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्तर पर किसान मान धन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ कर रहे हैं। वे सुबह 11:30 बजे नया विधानसभा परिसर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे से धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में केंद्र की योजनाओं को शुरू करने के साथ ही साहिबगंज के मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन और नए सचिवालय भवन का शिलान्‍यास करेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री यहां 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का भी शिलान्यास करेंगे। एक ओर जहां 19 साल के इंतजार के बाद झारखंड विधानसभा को अपना भव्य भवन मिला है।

पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना, खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना, जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य विद्यालय की भी शुरुआत कर रहे हैं। इस योजना के तहत झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं।