पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए एअरस्पेस खोला, उड़ाने शुरू

0
33

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने मंगलवार को भारतीय विमानों के लिए अपना वायुक्षेत्र खोल दिया। भारतीय विमानन कम्पनियों ने पाकिस्तान के हवाईक्षेत्र से होकर यूरोप व दूसरे पश्चिमी गंतव्यों के लिए सामान्य मार्गो पर उड़ानों का परिचालन फिर से शुरू कर दिया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, पाकिस्तान व भारत द्वारा मंगलवार तड़के एनओटीएएमएस को रद्द करने के बाद दोनों देशों के हवाईक्षेत्रों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। उड़ानों ने नजदीकी वायु मार्गो का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इससे एयरलाइंस को विशेष राहत मिली है।

पाकिस्तानी अधिकारियों ने मंगलवार को देश के हवाईक्षेत्र को नागरिक उड़ानों को पूरी तरह से फिर से खोलने की घोषणा की। भारत के साथ सैन्य तनाव के करीब पांच महीने बाद हवाईक्षेत्र को खोलने की घोषणा हुई है।

सीएए की वेबसाइट पर प्रकाशित (एनओटीएएमएस) एयरमैन की नोटिस के अनुसार, तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान हवाईक्षेत्र सभी तरह के नागरिक यात्रा के लिए पब्लिशिस एटीएस (एयर ट्रैफिक सर्विस) मार्गो पर खुला है।

पाकिस्तान ने मार्च में अपने हवाईक्षेत्र को आंशिक तौर पर खोला था, लेकिन भारत से संचालित होने वाले उड़ानों के लिए बंद रखा था।

भारतीय वायु सेना द्वारा 26 फरवरी को बालाकोट हमले के बाद पाकिस्तान ने अपने हवाईक्षेत्र को बंद किया था। इससे भारत से यूरोप तथा दूसरे पश्चिमी गंतव्यों की ओर सेवाएं प्रदान करने वाली विमानन कम्पनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। इसमें एअर इंडिया को सबसे अधिक नुकसान हो रहा था क्योंकि वाणिज्यिक विमान सेवाएं मुम्बई एअरस्पेस का उपयोग करते यूरोप की ओर जा रही थीं।