सेल्फी प्रेमी के लिए खबर : चंद्रग्रहण के साथ सेल्फी लेना चाहते हैं तो पहुंचे पटना के इस जगह पर

    0
    122


    BIHAR : रोज दिखने वाला चंद्रमा 31 जनवरी को अधिक बड़ा व चमकदार दिखायी देगा। प्रकृति का यह अद्भुत नजारा देश के हर कोने में आसानी से देखा जा सकता है। इसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सुपर मून कहा जाता है। यह इस साल का पहला चंद्रग्रहण होगा साथ ही ऐसा ग्रहण 55 साल पहले हुआ था।
    यह पटना के श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र में दूरबीन के माध्यम से शाम 6.30 बजे से 9 बजे तक आम लोगों को दिखाया जाएगा। साथ ही इस बार चंद्रग्रहण के साथ लोगों को सेल्फी लेने का मौका भी दिया जाएगा।
    पृथ्वी सूर्य के चारों ओर व चंद्रमा पृथ्वी के चारों और दीर्घवृत्ताकार कक्षा में घूमता है। कई सालों के बाद एक ऐसा समय आता है जब तीनों एक ही लाइन में आ जाते है। ऐसे में पृथ्वी सूर्य के निकट है और चंद्रमा पृथ्वी के निकट हो जाते है। 31 जनवरी को चंद्रमा 14 प्रतिशत बड़ा और 39 प्रतिशत अधिक चमकदार दिखेगा।
    इस बार ये खगोलीय घटना को कोरी आंखों से नहीं देखा जा सकता है। इससे आंखों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा। पटना के श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र में दूरबीन के माध्यम से शाम 6.30 बजे से 9 बजे तक आम लोगों को दिखाया जाएगा और साथ ही इस बार चंद्रग्रहण के साथ लोगों को सेल्फी लेने का मौका भी दिया जाएगा।
    यह पूर्ण चंद्रग्रहण शाम पांच बज कर 18 मिनट से शुरु होकर रात आठ बजकर 42 मिनट पर खत्म होगा। चंद्रमा शाम 6 बजकर 21 मिनट से रात सात बजकर 38 मिनट तक पुरी तरह पृथ्वी की छाया से ढका रहेगा।
    क्या होता है चंद्रग्रहण
    चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है। जिसमें सूर्य चंद्रमा के बीच पृथ्वी भी आ जाती है। इसलिए पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है। इसलिए जब हम यहां से चंद्रमा को देखते है तो चंद्रमा का एक भाग हमे काला दिखायी देता है इसलिए इसे चंद्रग्रहण कहा जाता है।
    राम स्वरूप, श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र ने कहा कि 31 जनवरी को चंद्रमा अधिक बड़ा व चमकदार होगा। इसलिए हमारी कोशिश है कि आम लोग भी इसको देखने के लिए विज्ञान केंद्र आए और हम सारे लोग मिलकर उन लोगों को चंद्रग्रहण क्यों लगता है, इसके बारे में जानकारी देकर लोगों को इसको देखने का मौका भी दिया जा सकता है।