नई दिल्ली-प्रयागराज जलमार्ग की डीपीआर तैयार : गडकरी

0
67

प्रयागराज : केंद्रीय जहाजरानी एवं सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि नई दिल्ली और प्रयागराज के बीच जलमार्ग के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार है और इस महत्वाकांक्षी योजना पर जल्द काम शुरू होगा।

गडकरी ने प्रयागराज में चल रहे कुंभ में संगम में डुबकी लगाई। उन्होंने नदी सूचना प्रणाली (आरआईएस) के दूसरे चरण का और राष्ट्रीय जलमार्ग-1 (एनडब्ल्यू-1) पर फरक्का नेविगेशन लॉक पर एक मछली मार्ग का उद्घाटन किया। एक अधिकारी ने बताया गया कि यह हिलसा मछली के बेहतर प्रजनन को सुनिश्चित करने के लिए किया गया है।

मंत्री ने कहा, डीपीआर तैयार है और बहुत जल्द परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा, जिससे लोग प्रयागराज से राष्ट्रीय राजधानी जलमार्ग से जा पाएंगे।

उन्होंने कहा कि यहां फाइबर ग्लास नौकाओं की भारी मांग की गुंजाइश है क्योंकि अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने देखा कि गंगा में चल रही नावें काफी पुरानी हो गई हैं।

मंत्री ने कहा, अगर राज्य सरकार जमीन का आवंटन करती है तो जहाजरानी मंत्रालय को प्रयागराज में ऐसी नौकाओं के निर्माण के लिए फैक्ट्री लगाने में खुशी होगी।

उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय मछुआरा समुदाय और पर्यटन विभाग, दोनों को फायदा होगा।

उन्होंने कहा, हम वाराणसी से प्रयागराज के बीच कम से कम एक मीटर की गहराई सुनिश्चित कर रहे हैं और इसके लिए नई और नवोन्मेषी तकनीक लेकर आएं हैं, जो क्रूज के निर्बाध परिचालन को सुनिश्चित करेगा।