नीरव मोदी, चोकसी की 12 कारें 3.29 करोड़ रुपये में नीलाम

0
21

मुंबई : भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की 12 लक्जरी कारें 3.29 करोड़ रुपये में नीलाम की गई हैं। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

ईडी ने पिछले साल इन वाहनों को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जब्त किया था।

इन वाहनों की गुरुवार को मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉर्पोरेशन लि. के माध्यम से ई-नीलामी की प्रक्रिया हुई, जिसका आदेश विशेष पीएमएलए अदालत ने पिछले महीने दिया था।

नीलामी के लिए रखे गए 13 वाहनों में से नीरव मोदी और उसकी समूह की कंपनियों के 11 वाहनों में से 10 वाहन बेचे गए। उसके मामा चोकसी के स्वामित्व वाले दो वाहनों की भी बिक्री की गई। एक वाहन की बिक्री नहीं हो पाई, जिसकी विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

इन वाहनों की गुरुवार को ई-नीलामी शुरू हुई थी, जिसमें एक सिल्वर रंग की रॉल्स रॉयस (रिजर्व कीमत 1,33,00,000 रुपये), एक पोर्शे (रिजर्व कीमत 54,60,000 रुपये), एक लाल रंग की मर्सिर्डीज बेंज (रिजर्व कीमत 14,00,000 रुपये), एक सफेद रंग की मर्सिडीज बेंज (रिजर्व कीमत 37,80,000 रुपये) और एक बीएमडब्ल्यू (रिजर्व कीमत 9,80,000 रुपये) शामिल थी।

इसके अलावा दो होंडा ब्रायो, टोयोटा इनोवा, होंडा सीआरवी, टोयोटा फॉर्चुनर, स्कोडा सुपर्ब एलेगेंस, टोयोटा कोरोला एल्टिस और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भी हैं।

इन 13 वाहनों में से बीएमडब्ल्यू और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा चोकसी की हैं और बाकी मोदी, उसके परिवार और उसके समूह की कंपनियों की हैं।

नीरव मोदी और चोकसी 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी हैं। दोनों की कंपनियों द्वारा यह घोटाला पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) द्वारा फंड लेकर किया गया। यह घोटाला पिछले साल उजागर हुआ था।