मोदी, ओली ने जोगबनी-विराटनगर आईसीपी का उद्धाटन किया

0
37

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके नेपाली समकक्ष के.पी.शर्मा ओली ने संयुक्त रूप से मंगलवार को जोगबनी-विराटनगर में दूसरे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) का उद्घाटन किया।

दोनों देशों के बीच जोगबनी-विराटनगर सीमा एक महत्वपूर्ण व्यापारिक बिंदु है। यह नेपाल सीमा पर दूसरा आईसीपी है। पहले आईसीपी का निर्माण 2018 में हुआ।

जोगबनी-विराटनगर में दूसरे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का निर्माण भारत के सहयोग से किया गया है, जिससे भारत-नेपाल सीमा पार लोगों की आवाजाही व व्यापार में सहायता मिलेगी।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटना कार्यक्रम में भाग लिया।

मोदी ने कहा, भारत, नेपाल के सर्वांगीण विकास में एक विश्वसनीय साथी की भूमिका निभा रहा है। मेरी सरकार की नीति पड़ोसी प्रथम की है और सीमा-पार संपर्क में सुधार इसका प्रमुख पहलू है।

मोदी ने कहा, अगर भारत-नेपाल की बात है तो बेहतर संपर्क का मुद्दा और भी प्रमुख हो जाता है, क्योंकि हमारे संबंध सिर्फ पड़ोसियों के नहीं हैं। इतिहास और भूगोल ने हमें संस्कृति, प्रकृति, परिवार, भाषा, विकास और कई दूसरे सूत्रों के जरिए जोड़ा है।

उन्होंने कहा, मेरी सरकार सभी मित्र राष्ट्रों के साथ बेहतर परिवहन सुविधाओं के विकास व व्यापार, संस्कृति व शिक्षा के क्षेत्र में संबंधों को बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध है।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने भूकंप के बाद नेपाल में आवास निर्माण परियोजनाओं में भारतीय सहायता की सराहना की।

नेपाल में 2015 के भूकंप का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत ने राहत व बचाव कार्यो के लिए पहले प्रतिक्रियादाता की भूमिका निभाई और अब नेपाल के निर्माण में अपने दोस्त के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

भारत सरकार के गोरखा और नुवाकोट जिलों में 50,000 घरों के निर्माण की प्रतिबद्धता में से 45,000 पहले ही पूरे हो चुके हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने भारतीय प्रयासों का आभार जताया।