जनवरी में 5.2 फीसदी बढ़ी औद्योगिक साख : रिपोर्ट

0
120

मुंबई : देश में औद्योगिक साख इस साल जनवरी में सालाना आधार पर 5.2 फीसदी बढ़ी है। यह आंकड़ा गुरुवार को जारी सेंट्रम ब्रोकिंग की रिपोर्ट से सामने आया है।

रिपोर्ट में भारतीय रिजर्व बैंक के जनवरी के सेक्टोरल क्रेडिट डाटा का जिक्र करते हुए कहा गया है कि जनवरी 2016 में औद्योगिक साख वृद्धि दर सर्वाधिक 5.4 फीसदी थी।

ब्रोकिंग फर्म ने कहा, यह वृद्धि दर मुख्य रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र (सालाना वृद्धि दर 12.6 फीसदी) के कारण रही। बड़े क्षेत्र में औद्योगिक साख में 82.7 फीसदी हिस्सेदारी वाले औद्योगिक क्षेत्र की संवृद्धि दर 6.1 फीसदी दर्ज की गई। इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के प्रदत्त कर्ज की हिस्सेदारी औद्योगिक क्षेत्र की कुल साख में 35.9 फीसदी है।

सेंट्रम ब्रोकिंग के अनुसार, औद्योगिक साख वृद्धि को केमिकल्स, इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों का भी सपोर्ट मिला है। वहीं, खनन उद्योग में साख दर में 18.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई जबकि धातु क्षेत्र में प्रदान किए गए कर्ज में 10.3 फीसदी का इजाफा हुआ।

रिपोर्ट के अनुसार, पर्सनल लोन (व्यक्तिगत ऋण) में सालाना 16.9 फीसदी की वृद्धि हुई जोकि मुख्य रूप से आवास संबंध कर्ज से प्रेरित रही, जहां साख प्रवाह में 18.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। कंज्यूमर ड्यूरेबल के मामले में हालांकि साख जनवरी में पिछले साल के समान महीने के मुकाबले 75 फीसदी घट गई।