भारत, पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर पर रचनात्मक चर्चा की

0
59

अटारी (पंजाब) : भारत व पाकिस्तान के अधिकारियों ने गुरुवार को करतारपुर कॉरिडोर पर विस्तृत व रचनात्मक चर्चा की। इस कॉरिडोर से भारतीय तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान के भीतर गुरुद्वारे की यात्रा करने में आसानी होगी।

गुरुवार को आयोजित की गई बैठक के बाद एक संयुक्त प्रेस बयान जारी किया गया। इसमें कहा गया, दोनों पक्षों ने प्रस्तावित समझौते के प्रावधानों व विभिन्न पहलुओं पर रचनात्मक व विस्तृत चर्चा की और करतारपुर साहिब कॉरिडोर के तेजी से संचालन की दिशा में कार्य करने पर सहमति जताई।

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस महत्वपूर्ण बैठक का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, एक स्वप्न को पूर्ण करने की प्रतिबद्धता।

उन्होंने कहा, भारत व पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत शुरू हो गई है, जिससे भारतीय तीर्थयात्रियों को पवित्र गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर की यात्रा में आसानी होगी।

यह बैठक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के अटारी-वाघा संयुक्त जांच चौकी के जरिए पहुंचने के बाद शुरू हुई। यह बैठक भारत की तरफ अटारी के इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) पर आयोजित हुई।

इस वार्ता में गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। पाकिस्तान ने विदेश कार्यालय के दक्षिण एशिया महानिदेशक मोहम्मद फैसल की अगुवाई में 18 सदस्यीय दल भेजा। फैसल विदेश कार्यालय के प्रवक्ता भी हैं।