महिला समानता के मामले में भारत बहुत दोगला देश : विकास गुप्ता

    0
    37

    मुंबई : टेलीविजन प्रोड्यूसर व होस्ट विकास गुप्ता का कहना है कि जब बात महिलाओं के साथ समानता से व्यवहार करने की आती है तब भारत में दोहरे मानक अपनाए जाते हैं। रियालटी टेलीविजन शो में बिग बॉस 11 दिखाई दे चुके गुप्ता यहां रविवार को मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने बीविदबेटी चैरिटी फैशन शो के लिए रैंप वॉक किया।

    उन्होंने कहा, मेरा दृढ़ता से मानना है कि भारत एक दोगला (दोहरे मानक वाला) देश है। हम अपने देश को भारत माता कहकर संबोधित करते हैं लेकिन जब बात महिलाओं को सुविधाएं देने की आती है, उन्हें वास्तव में उनका हक देने की आती है तो यहां कुछ भी नहीं है। कुछ खास करने की जरूरत नहीं है..महिलाओं के लिए केवल समानता ही बहुत सुधारात्मक है।

    अपने खुद के घर में लैंगिक असमानता का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, कहीं और नहीं, मेरे खुद के घर में भी ऐसे मुद्दे हैं। मुझे याद है कि मेरी बहन का जन्मदिन तब तक नहीं मनाया गया जब वह 10 साल की नहीं हो गई। उसके बाद मैंने अपने जेबखर्च से पैसा बचाने का फैसला किया और उसका जन्मदिन मनाना शुरू किया। इसकी शुरुआत बहुत छोटी-छोटी चीजों से होती है।

    उन्होंने कहा, मुझे यह भी याद है कि मेरी बहन अक्सर बहुत जोर से हंसा करती थी लेकिन मेरी दादी कहती थीं कि लड़कियों को जोर-जोर से नहीं हंसना चाहिए, मैंने तब भी सवाल किया था। लेकिन, मुझे लगता है कि हम बदल रहे हैं।गुप्ता ने कहा कि लड़कों को अपनी बहनों व माताओं के साथ सम्मान से पेश आना चाहिए। उन्होंने कहा, लड़के होने के नाते हम अपने घरों और माहौल को बदल सकते हैं, हम देश को धीरे-धीरे बदल सकते हैं, जो कि बहुत जरूरी है।