गूगल ने सस्ते एंड्रायड स्मार्टफोन्स के लिए नया एनक्रिप्शन समाधान उतारा

0
2231

सैन फ्रांसिस्को : गूगल ने सस्ते एंट्री स्तर के स्मार्टफोन्स के लिए एक विशेष एनक्रिप्शन मैथड बनाया है, जिसमें एडियनटम नाम दिया गया है, यह एंड्रायड वितरण का वैकल्पिक हिस्सा होगा।

गूगल ने गुरुवार देर रात एक सुरक्षा ब्लॉग में लिखा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी डिवाइसेज एनक्रिप्टेड हो, एडियनटम क्रिप्टोग्राफी में एक नवाचार है, जिसे बिना क्रिप्टोग्राफिक एक्सेलरेशन के अधिक प्रभावी ढंग से स्टोरेज एनक्रिप्शन मुहैया कराने के लिए डिजायन किया गया है।

पोस्ट के मुताबिक, किफायती मूल्य वाली एंड्रायड डिवाइसों में उन्नत एनक्रिप्शन स्टैंडर्ड (एईएस) को रन करने के लिए उतना प्रोसेसिंग पॉवर नहीं होता है। एईएस एंड्राडय का मानक स्टोरेज एनक्रिप्शन है।

पोस्ट में कहा गया, एंड्रायड स्मार्ट वाचेज और टीवीज समेत डिवाइसेज की व्यापक श्रृंखला पर रन करता है और किफायती विकल्प मुहैया कराने के लिए डिवाइस निर्माता कई बार लो-एंड प्रोसेसर का प्रयोग करते हैं, जिसमें एईएस के लिए हार्डवेयर सपोर्ट नहीं होता है। हम इसे बदलने पर काम कर रहे हैं, क्योंकि हमारा मानना है कि एनक्रिप्शन हर किसी के लिए है।

सस्ते एंड्रायड डिवाइसों में एईएस काफी धीमा चलता है, जिससे एप लांच करने का समय लंबा हो जता है, डिवाइस धीमा हो जाता है और यूजर अनुभव अच्छा नहीं रहता है।