ईंधन कीमतों में वृद्धि जारी

0
70

नई दिल्ली : देश में ईंधन की कीमतों के बढ़ने का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। पेट्रोल की कीमत मुंबई में 90 रुपये प्रति लीटर के मनोवैज्ञानिक स्तर के करीब पहुंच गई और देश में गतिशील मूल्य व्यवस्था के तहत पेट्रोल की बिक्री 89.29 रुपये प्रति लीटर की गई।

सरकारी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा रोजाना जारी मूल्य के अनुसार, रुपये के मूल्य में गिरावट और कच्चे तेल के महंगा होने से रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गईं।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रविवार को 81.91 रुपये प्रति लीटर रही, जबकि कोलकाता व चेन्नई में इसकी कीमत क्रमश: 83.76 रुपये और 85.15 रुपये प्रति लीटर रही। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत चार महानगरों में सबसे कम रही।

इसी तरह से डीजल की कीमत दिल्ली व कोलकाता में रविवार को क्रमश: 73.72 रुपये और 75.57 रुपये प्रति लीटर रही और चेन्नई व मुंबई में क्रमश: 77.94 रुपये और 78.26 रुपये प्रति लीटर रही।

देश में ईंधन की कीमतों में एक अगस्त के बाद से लगभग रोजाना इजाफा हो रहा है। इसमें सिर्फ 13 अगस्त को एक बार गिरावट आई थी और यह करीब दो हफ्तों से रिकॉर्ड स्तर पर बना हुआ है।

क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि रुपये के कमजोर होने व ज्यादा उत्पाद शुल्क की वजह से ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।