भारतीय रेलवे स्टेशनों का विकास करेगी फ्रांस रेलवे

0
39

नई दिल्ली : भारत व फ्रांस ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत फ्रांस रेलवे, भारतीय रेलवे स्टेशनों को विकसित करने में मदद करेगी।

इंडियन रेलवे स्टेशन डेवेलपमेंट कॉर्प (आईआरएसडीसी) ने सोमवार को फ्रांस रेलवे के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता किया। इसकी घोषणा मंगलवार को की गई।

एक प्रेस बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत फ्रांस डेवलेपमेंट एजेंसी एएफडी, भारत में रेलवे स्टेशन विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण में सहयोग करने के लिए आईआरएसडीसी के तकनीकी भागीदार के रूप में फ्रेंच नेशनल रेलवे-हब्स एंड कनेक्शन्स के माध्यम से 7,00,000 यूरो तक का अनुदान माल के रूप में प्रदान करेगी।

बयान में कहा गया, इससे आईआरएसडीसी या भारतीय रेलवे पर कोई वित्तीय दायित्व नहीं पड़ेगा।

रेलवे राज्य मंत्री सुरेश अंगाड़ी व फ्रांस के यूरोप व विदेश मामलों के राज्य मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमोयने की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

अंगाड़ी ने कहा कि दोनों देशों की रेलवे क्षेत्र में दीर्घकालिक साझेदारी रही है। उन्होंने दिल्ली-चंडीगढ़ सेक्टर पर स्पीड अपग्रेड स्टडी करने व लुधियाना व अंबाला स्टेशनों के विकास में फ्रांस रेलवे की भूमिका का जिक्र किया।

अंगाड़ी ने कहा, मुझे विश्वास है कि यह प्रयास भारत-फ्रांस सहयोग को और मजबूत करेगा और भारतीय रेलवे को इसके स्टेशनों को विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप बनाने में मदद करेगा।