फानी प्रभावित ओडिशा में नीट परीक्षा टली

0
254

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को पांच मई को ओडिशा में होने वाली नीट परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया। यह फैसला तूफान फानी के कारण राज्य में निजी व सरकारी आवासों को हुई भारी क्षति और बिजली की आपूर्ति व दूर संचार सेवाएं आंशिक रूप से ठप होने के कारण लिया गया।

परीक्षा स्थगित किए जाने के फैसले की जानकारी कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्हा की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के दौरान दी गई। यह फैसला राज्य सरकार की सलाह पर लिया गया।

बैठक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के तूफान प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्यो की समीक्षा के लिए बुलाई गई।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के दौरान ओडिशा की ओर से बताया गया कि सरकार द्वारा एहतियाती कदम पूर्व में उठाए जाने से जनहानि को कम किए जाने में मदद मिली।

कैबिनेट सचिव ने ऊर्जा मंत्रालय और दूरसंचार विभाग को बिजली पोल, कर्मीदल और डीजल जेनरेटर सेट ओडिशा सरकार को तुरंत मुहैया कराने का निर्देश दिया, ताकि बिजली की आपूर्ति जल्द बहाल हो सके।

एनडीआरएफ ने राज्य प्रशासन को सड़कों को आवाजाही के लायक बनाने में मदद के लिए 44 टीमें भी ओडिशा में तैनात की हैं। ये टीमें सड़कों पर गिरे पेड़ों व पोलों को हटाने तथा राहत सामग्री वितरण में लगी हुई हैं। इसके अलावा जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीमें भी भेजी गई हैं।