डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, पेट्रोल के भाव स्थिर

0
92

नई दिल्ली : डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई, लेकिन पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। डीजल के दाम दिल्ली में 11 पैसे, कोलकाता में सात पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह तकरीबन तीन डॉलर प्रति बैरल की कमी आई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम शनिवार को पूर्ववत क्रमश: 72.08 रुपये, 74.78 रुपये, 77.74 रुपये और 74.87 रुपये प्रति लीटर बने रहे, लेकिन चारों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमश: 65.64 रुपये, 68.01 रुपये और 68.82 रुपये और 69.35 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

इससे पहले तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे, जबकि कोलकाता में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी और डीजल के दाम भी दिल्ली में 13 पैसे, कोलकाता में सात पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर घटा दिए थे।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को कच्चे तेल के भाव में हालांकि पिछले सत्र के मुकाबले तेजी दर्ज की गई, लेकिन बीते सप्ताह के मुकाबले तेल के भाव में नरमी रही। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को अक्टूबर डिलीवरी ब्रेंट क्रूड का अनुबंध 1.59 फीसदी की तेजी के साथ 58.29 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि इससे पहले दो अगस्त को सप्ताह में ब्रेंट क्रूड का भाव 61.89 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।

इस महीने में अब तक ब्रेंट क्रूड के भाव में तकरीबन आठ डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई है। पिछले महीने के आखिर में 31 जुलाई को ब्रेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध 65.17 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।