दिल्ली दंगा : पुलिस ने गिरफ्तार किया पीएचडी छात्र, परिजन बोले गलत पकड़ा है

0
43

नई दिल्ली :दिल्ली हिंसा की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस की टीमों ने एक पीएचडी छात्र को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार छात्र पर आरोप है कि, 24-25 फरवरी 2020 को उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा का षडयंत्र रचने में शामिल था। फिलहाल आगे की जांच अभी जारी है। उधर छात्र के पक्ष ने पुलिस द्वारा की गयी उसकी गिरफ्तारी को अनुचित ठहराया है।

गिरफ्तार छात्र का नाम मीरान हैदर है। मीरान हैदर जामिया मिल्लिया इस्लामिया विवि का छात्र है। पीएचडी कर रहे मीरान हैदर को काफी दिनों से चल रही जांच के बाद गिरफ्तार किया है। हालांकि अभी तक इस बारे में दिल्ली पुलिस ने कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों की जांच में जुटी पुलिस टीमों को उम्मीद है कि, गिरफ्तार किये गये आरोपी से कई और भी जानकारियां हासिल हो सकती हैं। आगे की पूछताछ से पहले मगर पुलिस अदालत में पेशी के बाद आरोपी को रिमांड पर लेने की कोशिश कर सकती है।

दूसरी ओर छात्र पक्ष के लोगों का कहना है कि, मीरान को सिर्फ पूछताछ के लिए बुलाया गया था। उसे गिरफ्तार कर लिये जाने की तो उम्मीद नहीं थी। क्योंकि उसका दंगों से दूर दूर तक कोई भी कभी वास्ता ही नहीं रहा।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली दंगों के आरोप में पुलिस अब तक करीब डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार लोगों में आम आदमी पार्टी का पार्षद ताहिर हुसैन भी शामिल है। इन दंगों में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी। मामले की जांच दिल्ली पुलिस आयुक्त ने अपराध शाखा के हवाले की थी। इन दंगों की पड़ताल के लिए दो डीसीपी और 10 से ज्यादा एसीपी की ए और बी टीमें बनायी गयीं थीं। जांच अभी तक जारी है।