भारत ने Coronavirus में मार्च 2020 से कम हुए कोरोना के केस

भारत स्वास्थ्य

कोविड -19 भारत आखिरकार एक उल्टा मोड़ लेता दिख रहा है। भारत ने मार्च 2020 के बाद से 98.23 प्रतिशत पर अपनी उच्चतम वसूली दर हासिल की। ​​पिछले 24 घंटों में 12,500 से अधिक कोविड -19 रोगी ठीक हुए, और 10,929 नए मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में कहा गया है कि मार्च के बाद से सक्रिय मामलों की संख्या 0.4 प्रतिशत भी सबसे कम है।

वर्तमान में 1,46,950 कोविड-19 मामले हैं, जो 255 दिनों में सबसे कम हैं। पिछले 33 दिनों में दैनिक सकारात्मकता दर 1.35 प्रतिशत 2 प्रतिशत से कम है। इसके अलावा, नए कोरोनोवायरस संक्रमणों में दैनिक वृद्धि 28 सीधे दिनों के लिए 20,000 से नीचे रही है और लगातार 131 दिनों से 50,000 से कम दैनिक नए मामले सामने आए हैं।

हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बढ़ते प्रदूषण के स्तर कोविड से ठीक हुए रोगियों के लिए कहर पैदा कर सकते हैं, जो फेफड़ों की समस्याओं की चपेट में हैं, और हवा में जहरीली गैसें और कण पदार्थ सीधे फेफड़ों को प्रभावित कर सकते हैं।

मुंबई जेल में 22 दिन बिताने के बाद घर लौटे आर्यन खान

कोरोनावायरस लाइव ट्रैकर: ऑस्ट्रेलिया ने टीकाकरण की 80% दर के साथ ‘शानदार मील का पत्थर’ मारा
ऑस्ट्रेलिया शनिवार को 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 80% लोगों की पूर्ण टीकाकरण दर पर पहुंच गया, जिसे प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने COVID-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे अधिक टीकाकरण वाले देशों में से एक बनने की राह पर एक “शानदार मील का पत्थर” कहा। एक बार के चैंपियन महामारी का प्रबंधन करने के लिए एक COVID-शून्य रणनीति, 25 मिलियन का देश व्यापक टीकाकरण के माध्यम से वायरस के साथ रहने की ओर बढ़ गया है, क्योंकि डेल्टा संस्करण दबाने के लिए बहुत संक्रामक साबित हुआ है। “एक और, शानदार मील का पत्थर, ऑस्ट्रेलिया,” मॉरिसन ने एक में कहा फेसबुक पर वीडियो पोस्ट। “यह पाँच में से चार है, यह कितना अच्छा है? यह एक सच्चा ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय प्रयास रहा है।” जबकि टीकाकरण संघीय स्तर पर स्वैच्छिक है, ऑस्ट्रेलिया के राज्यों और क्षेत्रों ने कई व्यवसायों और श्रमिकों के लिए अनिवार्य उपाय पेश किए। असंबद्ध लोगों को कई गतिविधियों से रोक दिया जाता है, जैसे कि बाहर खाना या संगीत कार्यक्रम। सोमवार को, ऑस्ट्रेलिया ने महामारी के दौरान पहली बार अंतरराष्ट्रीय सीमा प्रतिबंधों में ढील दी, लेकिन केवल अत्यधिक टीकाकरण वाले राज्यों के लोगों के लिए। – रॉयटर्स

कोरोनावायरस लाइव ट्रैकर: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोई नया COVID-19 मामला नहीं है
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने पिछले 24 घंटों में कोई नया सीओवीआईडी ​​​​-19 मामला दर्ज नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सीओवीआईडी ​​​​-19 टैली 7,659 पर रही। अधिकारी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश ने गुरुवार को एक सीओवीआईडी ​​​​-19 मामला दर्ज किया था, बुधवार को शून्य, मंगलवार को चार, सोमवार को तीन और रविवार को शून्य। द्वीपसमूह में अब 10 सक्रिय COVID-19 मामले हैं और सभी मरीज दक्षिण अंडमान जिले में हैं, जिसका एक हिस्सा राजधानी पोर्ट ब्लेयर है। उन्होंने कहा कि अन्य दो जिले – उत्तर और मध्य अंडमान और निकोबार – कोरोनावायरस मुक्त हैं। अधिकारी ने कहा कि सीओवीआईडी ​​​​-19 से अब तक कुल 7,520 मरीज ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सीओवीआईडी ​​​​-19 की मौत का आंकड़ा 129 पर रहा क्योंकि पिछले 24 घंटों में कोई ताजा मौत नहीं हुई। प्रशासन ने अब तक COVID-19 के लिए 6 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया है और संचयी परीक्षण सकारात्मकता दर 1.27 प्रतिशत है। अधिकारी ने कहा कि अब तक कुल 5,00,758 लाभार्थियों को COVID-19 वैक्सीन लगाया जा चुका है। – पीटीआई