नागरिकता विधेयक पास नहीं हो पाएगा : यशवंत

0
61

गुवाहाटी : पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने रविवार को यहां कहा कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2016 राज्यसभा में पारित नहीं हो पाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार दूसरी बार सत्ता में नहीं आने वाली है।

अनुभवी राजनेता सिन्हा ने यह बात यहां सिटिजंस फोरम द्वारा आयोजित एक वार्ता के दौरान कही।

यशवंत ने पिछले साल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से किनारा कर लिया था।

उन्होंने कहा, यहां आने से पहले मैंने ढेर सारे लोगों से मुलाकात की। भाजपा को छोड़कर सबने मुझसे कहा कि वे उच्च सदन में किसी भी कीमत पर विधेयक पारित नहीं होने देंगे। इसलिए मुझे नहीं लगता है कि सरकार राज्यसभा में बलपूर्वक विधेयक पास करने का साहस करेगी।

सिन्हा ने कहा, महत्वपूर्ण विधेयकों के मामले में कभी-कभार सदन में हंगामे के बीच वोटिंग के जरिए विधेयक पारित कर दिए जाते हैं। लेकिन नागरिकता विधेयक की अहमियत पर विचार करने पर मुझे नहीं लगता कि वे हंगामे के बीच विधेयक को पारित करवाने का साहस करेंगे।

उन्होंने कहा, संसद का चालू सत्र दो दिनों में समाप्त हो जाएगा और इस सरकार के लिए संसद का अंतिम सत्र है।

सिन्हा ने कहा, मैं विश्वास के साथ आपको बताना चाहूंगा कि यह सरकार दूसरी बार सत्ता में नहीं आनेवाली है। इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है। अगर फिर भी चिंता है तो कृपया दो दिन इंतजार कीजिए। 13 फरवरी के बाद हम सब राहत की सांस लेंगे।

अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए छह अल्पसंख्यक समूहों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने वाले इस विधेयक को उन्होंने हर दृष्टि से गलत बताया।