उपचुनाव : हमीरपुर विधानसभा में मतदान शुरू

0
43

हमीरपुर : उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। उपचुनाव में कुल नौ प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से युवराज सिंह, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से नौशाद अली, समाजवादी पार्टी (सपा) से डॉ. मनोज प्रजापति, कांग्रेस से हरदीपक निषाद और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) से जमाल आलम मंसूरी प्रमुख हैं। चार निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया विधानसभा उपचुनाव संपन्न कराने के लिए 257 मतदेय स्थलों में 476 बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि चार जोनल मजिस्ट्रेट, 36 सेक्टर व 10 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है।

उन्होंने बताया कि मतदान में 4,01,497 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदान के लिए 572 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा 619 वीवीपैट मशीनें लगाई गई हैं। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए एक सामान्य प्रेक्षक, एक व्यय प्रेक्षक, 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 4 जोनल मजिस्ट्रेट और 35 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं।

मतदान सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक होगा। यहां पहली बार पांच बूथों पर क्यूआर पर्ची की भी व्यवस्था की गई है।

ज्ञात हो कि हमीरपुर में सामूहिक हत्याकांड के एक मामले में भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को उम्रकैद की सजा सुनाए जाने के बाद रिक्त हुई सदर विधानसभा सीट पर आज मतदान हो रहा है।