बिहार में घनी बारिश, वहीं दिल्ली में लू का कहर जारी

दिल्ली भारत

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का मौसम है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने हाहाकार मचा दिया है। बिहार के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है और दिल्ली में गर्मी ने 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अभी भी लू से राहत नहीं मिलने वाली है। हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसून जुलाई में सामान्य रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो जुलाई के प्रथम सप्ताह में अच्छी बारिश होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन महीने के दूसरे हफ्ते के दूसरे हिस्से से इसके जोर पकड़ने की संभावना है। देश में जुलाई 2021 में मासिक बारिश कुल मिलाकर सामान्य (दीर्घ अवधि औसत का 94 से 106 प्रतिशत) रहने की संभावना है।

बिहार में बारिश का मौसम
उत्तर बिहार में रात से ही लगातार बारिश हो रही है। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 100 से 150 मिमी तक बारिश हो सकती है साथ ही 48 घंटों के दौरान वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। अन्य सभी जिलों के लिए गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में ‘लू का कहर रहेगा जारी
उत्तर भारत के अधिकतर क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को लोगों को ‘लू के कहर का सामना करना पड़ा। भीषण गर्मी के कारण कई राज्यों में बिजली की मांग भी बढ़ गयी है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन तक ‘लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है । इन स्थानों पर चिलचिलाती गर्मी से फिलहाल कोई राहत नहीं मिलने वाली है।