कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में फिल्म सुपर 30 पर चर्चा करेंगे आनंद कुमार

0
25

पटना : आने वाली फिल्म सुपर 30 की रिलीज से पहले आनंद कुमार प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज विश्वविद्याय में इससे जुड़े अपने अनुभव बांटेंगे। यह फिल्म आनंद कुमार द्वारा शुरू किए गए शिक्षण संस्थान सुपर 30 पर आधारित है।

छात्र जीवन में आनंद कुमार कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते थे, लेकिन परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के चलते उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाया था।

आनंद कुमार कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में 24 से 28 जून तक आयोजित होने वाले यूके-एशिया समिट को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे अपने दो दशकों के अनुभव लोगों से साझा करेंगे।

मशहूर अभिनेता ऋतिक रोशन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म सुपर 30 आनंद कुमार के अनुभवों से ही प्रेरित है। फिल्म 12 जुलाई को रिलीज होने जा रही है।

चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर 30 द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है, पूरी दुनिया के प्रमुख शिक्षाविद्, वैज्ञानिक, शिक्षक, छात्र, यंग अचीवर्स के साथ-साथ उद्योग और व्यापार जगत के प्रतिनिधि भी इस समिट में हिस्सा लेंगे और विज्ञान, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, स्वास्थ्य तथा कला एवं संस्कृति जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

कार्यक्रम के आयोजक और वरिष्ठ वैज्ञानिक कामरानुर रहमान शाह ने बताया कि यह सुखद संयोग ही है कि आनंद कुमार उसी कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में व्याख्यान देंगे, जहां पढ़ाई करना उनका सपना था। शाह ने कहा कि आनंद कुमार का सुपर 30 एक अनोखी पहल है, जो समाज के कमजोर तबके के बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश दिलाने में महती भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने बताया, आनंद के परिवार की माली हालत खराब हो गई और कैम्ब्रिज में पढ़ने का उनका सपना टूट गया। हालांकि, इसी घटना को उन्होंने अपने जीवन की प्रेरणा बना लिया और साल 2002 में सुपर 30 की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि आनंद सुपर 30 की प्रेरणादायक कहानियों के अलावा आने वाली फिल्म के बारे में भी बताएंगे।

आनंद कुमार इससे पहले एमआईटी, हार्वर्ड, स्टेनफोर्ड, टोकियो विश्वविद्यालय सहित जर्मनी और कनाडा के प्रतिष्ठित संस्थानों में व्याख्यान दे चुके हैं। सुपर 30 अब तक गरीब परिवारों के करीब 540 बच्चों को आईआईटी में दाखिले का सपना पूरा करने में मददगार रहा है। आईआईटी में दाखिले के लिए सुपर 30 में बच्चों को एक साल तक तैयारी कराई जाती है।