ईरानी जल क्षेत्र में गश्त के लिए सैन्य गठबंधन बनाने की कोशिश में अमेरिका

0
67

वाशिंगटन : खाड़ी क्षेत्र में तेल टैंकरों पर हमलों के बाद क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने कहा है कि वह ईरान और यमन से लगे समुद्र से गुजरने वाले अपने वाणिज्यिक जहाजों की हिफाजत के लिए एक सैन्य गठबंधन बनाने पर काम कर रहा है।

अलजजीरा के अनुसार, अमेरिका के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष ने जोसफ डनफोर्ड ने मंगलवार को कहा कि इस प्रस्ताव के तहत, देशों का गठबंधन खाड़ी क्षेत्र और अरब प्रायद्वीप तथा हॉर्न ऑफ अफ्रीका के बीच सामरिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्र क्षेत्र में गश्त करेगा।

जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष और मरीन जनरल जोसफ डनफोर्ड ने कहा, हम इस समय इस बात का पता करने के लिए कई देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं कि क्या हम कोई ऐसा गठबंधन बना सकते हैं, जो होर्मुज जलडमरूमध्य और बाब अल-मंदाब जलडमरूमध्य में स्वतंत्र नौवहन सुनिश्चित करा सके।

डनफोर्ड ने कहा कि पेंटागन ने एक खास योजना विकसित की है और उन्हें लगता है कि दो सप्ताहों के भीतर यह स्पष्ट हो जाएगा कि कौन-कौन से देश इस प्रयास से जुड़ना चाहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने पिछले कुछ महीनों के दौरान खाड़ी में तेल के टैंकरों पर हुए हमलों के लिए तेहरान और उसके मददगारों को जिम्मेदार ठहराया है।

दुनिया के तेल निर्यात का पांचवां हिस्सा इसी क्षेत्र से होकर गुजरता है। ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका को इसके लिए कीमत नहीं चुकानी चाहिए, बल्कि इसके लिए एक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य बल होना चाहिए।