उप्र में 9 बजे तक 8.43 प्रतिशत मतदान

0
22

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों पर हो रहे उप चुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक यहां पर 8.43 प्रतिशत मतदान हो गया है।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह ने बताया कि सहारनपुर के गंगोह में 11 प्रतिशत, रामपुर में 6 प्रतिशत, इगलास में 9 प्रतिशत, लखनऊ कैंट में 3.70 प्रतिशत, गोविंदनगर में 5़.50 प्रतिशत, मानिकपुर में 7.50 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 11 प्रतिशत, जैदपुर में 9 प्रतिशत, जलालपुर में 10 प्रतिशत, बलहा में 11 प्रतिशत और घोसी में 9 प्रतिशत मतदान हुआ है।

पहले घंटा में मतदान काफी धीमी गति का रहा। कई जगह पर ईवीएम में खराबी के बाद उनको बदला भी गया। मॉक पोल से बाद जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदान की प्रक्रिया को शुरू कराया। मतदान सात बजे शुरू हो गया जो कि शाम छह बजे तक चलेगा।

इगलास विधानसभा क्षेत्र के 10 बूथों पर अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। कहीं विकास कार्य न होने से मतदाता नाराज हैं, तो कहीं छुट्टा पशुओं को न पकड़े जाने से गांव हसनगढ़, धारा की गढ़ी व दोंकोली, नवलपुर, अहल्दा, गड़ाखेड़ा के बूथों पर सन्नाटा है। धाराकी गढ़ी में अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है। यहां के मतदाता किसी बड़े नेता के आश्वासन का इंतजार कर रहे हैं। बेसवां के गांव कपूरा खेड़ा, नवलपुर में लोगों को अधिकारी समझाने में जुटे हैं।

घोसी विस सीट के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया। कई केंद्रों पर लाइन लग गई है। महिला मतदाताओं में खासा उत्साह दिख रहा है। प्रतापगढ़ सदर विधानसभा उपचुनाव के मतदान में शुरुआती पहले घंटे में कई जगह ईवीएम खराब होने की सूचना रही। इस वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई। अधिकांश बूथ पर सन्नाटा पसरा रहा। प्रशासनिक अधिकारी भी सुबह से ही व्यवस्था की कमान संभाले रहे।

सहारनपुर के गंगोह विधानसभा उप चुनाव में तीतरों के सरस्वती इंटर कलेज में बने आदर्श मतदान केंद्र पर समय से वोटिंग शुरू हो गई। आठ बजे तक नानौता में बूथ नंबर 346, 347 व 348 पर मात्र दो मतदाता ही पहुंचे।

कानपुर में सत्यदेव पचौरी के सांसद बनने के बाद रिक्त हुई गोविंद नगर विधानसभा सीट के उप चुनाव में 349 बूथों पर मतदान शुरू हो गया। यहां पर आधा दर्जन बूथों पर ईवीएम में खराबी की सूचना आई। यहां पर नौ उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। यहां पर सुबह बूथ नंबर 205 महात्मा गांधी इंटर कलेज विजय नगर में ईवीएम में समस्या के चलते तकनीकी टीम भेजी गई है।

ज्ञात हो कि पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इन ग्यारह में से नौ सीटें जीती थीं। वहीं रामपुर की सीट सपा और जलालपुर सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की थी। इस बार भाजपा अपने सहयोगी अपना दल (एस) के साथ चुनाव लड़ रही है। अपना दल (एस) ने प्रतापगढ़ सीट पर उम्मीदवार उतारा है। सपा ने रालोद के लिए अलीगढ़ की इगलास सीट छोड़ी थी, लेकिन उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो गया। अब सपा के सुधाकर सिंह घोसी में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में सियासी मैदान में हैं। वहीं, बसपा और कांग्रेस ने अलग-अलग उम्मीदवार खड़े किए हैं।