आस्ट्रेलिया में आईएस से जुड़े 3 आंतकी गिरफ्तार

0
32

सिडनी :आस्ट्रेलिया के सिडनी में मंगलवार को न्यू साउथ वेल्स ज्वाइंट काउंटर के एक ऑपरेशन में आईएस (इस्लामिक स्टेट) से जुड़े तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने गिरफ्तार किए गए लोगों की उम्र 20, 23 व 30 वर्ष बताई है, जो सिडनी के एक महत्वपूर्ण स्थान पर आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे।

ईएफई न्यूज की खबर के अनुसार, गिरफ्तार किए गए लोग कोर्ट में पेश किए जाएंगे।

एएफपी (आस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस) के बयान अनुसार 20 वर्षीय युवक पर आंतकी गतिविधि के साथ ही नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से दूसरे देश में घुसपैठ का आरोप लगाया जाएगा। इन लोगों को आजीवन कारावास की अधिकतम सजा दी जा सकती है।

इन लोगों ने कथित तौर पर हमले के लिए क्षेत्र का चुनाव कर लिया था, जिसमें सिडनी के प्रमुख स्थान शामिल थे, मगर अभी तक हमले के लिए कोई स्थान निर्धारित नहीं हुआ था। ये लोग इसके बाद तत्परता के साथ अफगानिस्तान जाने की तैयारी में थे।

जानकारी मिली है कि गिरफ्तार किए गए सभी व्यक्ति आईएस के सदस्य हैं और काफी शातिर हैं। इनमें 23 वर्षीय युवक का ताल्लुक वश्व जगत के ऑनलाइन चरमपंथी समुदाय से रहा है। ये लोग आसान व तेज तरीके से काम करने के लिए ऑनलाइन गतिवधियों का ही लाभ उठाते थे। पुलिस के अनुसार, अब कहीं कोई खतरा नहीं है।