सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड अपडेट: निजी छात्रों के लिए परीक्षा 16 अगस्त से होगी

News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार (21 जुलाई, 2021) को निजी उम्मीदवारों के लिए बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की। सीबीएसई द्वारा नवीनतम घोषणा से पता चला है कि निजी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, “परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएगी और उनका परिणाम भी न्यूनतम संभव समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो।”

इसके अतिरिक्त, बोर्ड ने नियमित उम्मीदवारों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर निजी उम्मीदवारों के परिणाम घोषित करने से इनकार करते हुए कहा, “न तो स्कूलों और न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है।”

इस बीच, कई निजी उम्मीदवार बुधवार को सीबीएसई मुख्यालय के बाहर जमा हो गए और अपने और नियमित उम्मीदवारों के बीच असमानता का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के यूके पोर्न फर्म से संबंध थे: पुलिस

“सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित नीति के अनुसार नियमित छात्रों का परिणाम घोषित करेगा। नियमित छात्रों के मामले में, स्कूलों के पास वर्तमान वर्ष के दौरान स्कूलों द्वारा किए गए मूल्यांकन का रिकॉर्ड है और इस प्रकार उनका परिणाम इस आधार पर घोषित किया जा सकता है। मूल्यांकन नीति, ”भारद्वाज ने कहा।

“निजी उम्मीदवारों के मामले में, न तो स्कूलों और न ही सीबीएसई के पास वांछित रिकॉर्ड हैं, इसलिए, मूल्यांकन नीति के आधार पर उनका परिणाम तैयार नहीं किया जा सकता है। नियमित छात्रों के मामले में, स्कूलों ने एक यूनिट टेस्ट, मिड-टर्म और प्री आयोजित किया है। -बोर्ड परीक्षा और इस प्रकार इन छात्रों का प्रदर्शन उपलब्ध था। ”