तमिलनाडु में गठजोड़ की कोशिशें तेज़

Featured तमिल नाडु न्यूज़ ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति

जी कृष्ण मोहन राव
चेन्नई : चुनाव की तारीख के एलान के साथ ही तमिलनाडु में, विभिन्न गठबंधनों के बीच सीटों के बंटवारे की कवायद भी तेज हो गई है , सत्तारूढ़ अन्ना द्रविड मुनेत्र कषगम ने पट्टाली मक्कल काची-पीएमके के साथ गठबंधन के लिए समझौता किया है।

पीएमके के संस्थापक अंबुमणि रामदॉस ने समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद पत्रकारों से कहा कि उनकी पार्टी अन्नाद्रमुक गठबंधन में तेईस सीटों पर चुनाव लड़ेगी। द्रविड मुनेत्र कषगम की एक सहयोगी इंधिया जननायक काची-आईजेके ने घोषणा की कि वह गठबंधन छोड़ देगी और अभिनेता से नेता बने कमल हासन की अध्यक्षता वाली मक्कल नीथि मैयम पार्टी के साथ तीसरे मोर्चे में शामिल होगी।

अखिल भारतीय समथुवा मक्कल काची के एक और अभिनेता-राजनीतिज्ञ सरथकुमार ने कमल हासन से गठबंधन की बातचीत के लिए मुलाकात की। कमल हासन ने पत्रकारों से कहा कि वह मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की विश्वासपात्र वी के शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनकरन की अध्यक्षता वाली अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम के साथ भी बातचीत हुई थी। भारतीय जनता पार्टी और अन्ना द्रमुक के बीच बातचीत चल रही है और सीट बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा अभी होनी है। भाजपा नेता और गृहमंत्री अमित शाह कल विल्लुपुरम में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।
गौतलब है कि निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। तमिलनाडु में छह अप्रैल को मतदान होगा। जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी। तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटे हैं। जिसमें ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के पास 136 विधायक हैं। इसके अलावा द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के पास 89 हैं। वहीं कांग्रेस के पास सात, इंडियन मुस्लिम लीग के पास पांच सीट हैं।