पाकिस्तान में कोरोना वायरस से युवा अधिक प्रभावित

0
50

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार डॉ. जफर मिर्जा ने कहा है कि चीन से उलट पाकिस्तान में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों में एक बड़ी संख्या युवाओं की है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, मिर्जा ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में 24 फीसदी मामले 21 से 30 साल के बीच के युवाओं से जुड़े हैं। यह सभी आयु वर्ग में सर्वाधिक है। यह पैटर्न अन्य देशों से अलग है जहां अभी तक मूल रूप से कोरोना वायरस के शिकार मरीजों में अधिकांश वृद्ध पाए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, मिर्जा ने सभी आयु वर्ग के हिसाब से मरीजों की जानकारी नहीं दी लेकिन जो उन्होंने बताया, उससे साफ हो गया कि कोई भी आयु वर्ग इस बीमारी के दायरे से बाहर नहीं है।

इसके साथ ही, अमेरिका और यूरोप से भी इस आशय की रिपोर्ट हैं कि वहां कोरोना वायरस ने युवाओं को तेजी से अपनी जकड़ में लिया है। सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया है कि अमेरिका में पहले 2500 कोरोना वायरस मरीजों में 750 मरीज 25 से 44 साल के बीच के थे।

मिर्जा ने यह भी बताया कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 93 फीसदी विदेश से आए लोगों के संक्रमण से जुड़े हैं जबकि सात फीसदी स्थानीय संक्रमण के कारण हैं। उन्होंने बताया कि कुल मरीजों में 64 फीसदी पुरुष और 36 फीसदी महिलाएं हैं।

पाकिस्तान में गुरुवार अपरान्ह तक कोरोना मरीजों की संख्या 1100 पार कर चुकी थी। अभी तक देश में इस बीमारी से कुल आठ मौतें हुई हैं।