जामिया विश्वविद्यालय में वर्चुअल ईद सेलिब्रेशन

0
33

नई दिल्ली : कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बावजूद जामिया विश्वविद्यालय में ईद की खुशियां बांटी जाएंगी। हालांकि, इस बार ईद सेलिब्रेशन पहले से कुछ अलग और हाईटेक है। जामिया प्रशासन छात्रों, अध्यापकों, प्रोफेसरों एवं विश्वविद्यालय के अन्य कर्मचारियों के साथ वर्चुअल ईद मना रहा है।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया आज सोमवार को वर्चुअल ईद मिलन का आयोजन कर रहा। इस वर्चुअल ईद मिलन में हजारों लोग हिस्सा लेंगे, लेकिन सब कुछ ऑनलाइन होगा और ईद मिलन के लिए कहीं भी लोगों की भीड़ नहीं लगाई जाएगी। ईद मिलन के इस कार्यक्रम में सभी लोग अपने घरों में ही रह कर शिरकत करेंगे।

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने वर्चुअल ईद मनाने के लिए अधिकारियों, शिक्षकों, प्रशासनिक स्टाफ को अलग अलग समय आवंटित किया है। गूगल मीट के माध्यम से सभी लोग एक प्लेटफार्म पर जुड़ेंगे और एक दूसरे को ईद की बधाई देंगे। कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने ईद के अवसर पर सभी छात्रों, अध्यापकों व लोगों के नाम एक पत्र जारी किया है।

उन्होंने ईद की बधाई देते हुए कहा, ईद-उल-फितर खुशियों का त्योहार है। इसे हम अनुशासन की भावना से मनाते आए हैं। मौजूदा समय में कोविड-19 महामारी से दुनिया लड़ रही है। इससे यह मांग बढ़ जाती है कि हम इस त्योहार को दया एवं दान की भावना से मनाएं। महामारी के इस दौर में दुनिया कई चुनौतियों से लड़ रही है। ऐसे में हम सभी को इंसानियत के मद्देनजर भाईचारे की भावना से एक होना होगा। एक होकर ही इस चुनौती से हम सफलतापूर्वक लड़ सकेंगे और विजयी होंगे।