नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने मंगलवार को उत्तराखंड में राष्ट्रीय राजमार्ग-134 के साथ 4.53 किलोमीटर लंबी दो लेन की सिलकेरा बेंड-बरकोट सुरंग के निर्माण के लिए 1,300 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना को मंजूरी दे दी।
इस दोतरफा सुरंग में निकास मार्ग के साथ धारसू और यमुनोत्री के बीच की दूरी करीब 20 किलोमीटर और एक घंटे तक कम हो जाएगी।
सरकार ने कहा कि यह सुरंग यमुनोत्री जाने के लिए सभी मौसम में कनेक्टीविटी प्रदान करेगी, साथ ही पुराने एनएच-94 मार्ग के साथ क्षेत्र में विकास, व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। यमुनोत्री मशहूर चार धाम यात्रा में से एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है।
यह परियोजना लगभग चार साल में बनकर तैयार होगी।
यह परियोजना, महत्वाकांक्षी चार धाम योजना का एक हिस्सा है, जिसे इंजीनियरिंग, प्रोक्योर्मेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) मोड के तहत बनाया जाएगा। इस परियोजना को राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के माध्यम से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।
सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा, परियोजना की सिविल निर्माण लागत करीब 1,119.69 करोड़ रुपये होगी, जबकि परियोजना की कुल लागत 1,383.78 करोड़ रुपये होगी। इस लागत में भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और अन्य पूर्व निर्माण गतिविधियों की लागत के साथ-साथ चार साल तक सुरंग के रखरखाव और संचालन लागत भी शामिल है।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here