Rajpath Desk : 117 दिनों के लंबे इंतजार के बाद उप्र लोकसेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानी पीसीएस 2017 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम शुक्रवार देर शाम जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा के लिए कुल 14 हजार 32 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। आयोग की मुख्य परीक्षा 17 मार्च को होनी है।
आयोग की ओर से कहा गया है कि मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम और प्रारंभिक परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन/परीक्षा शुल्क जमा करने की जानकारी अलग से जल्द दी जाएगी। पीसीएस 2017 की प्रारंभिक परीक्षा 677 पदों पर भर्ती के लिए हुई थी।
आयोग ने यह परीक्षा 24 सितंबर 2017 को प्रदेश के 21 जिलों के 982 केंद्रों पर कराई थी। इसमें पंजीकृत चार लाख 55 हजार 297 के सापेक्ष दो लाख 46 हजार 654 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। आयोग ने परीक्षा के 54 दिनों बाद वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी की तो अभ्यर्थियों ने प्रश्नों के गलत उत्तरों पर तमाम आपत्तियां की। उस समय आयोग ने छह प्रश्नों को खुद ही गलत मानते हुए उत्तर कुंजी जारी करने से पहले हटा दिया था।
आपत्तियों के निस्तारण और परीक्षा संबंधित अन्य कार्यों को पूरा करने में 117 दिन (परीक्षा की तारीख से अब तक) बाद शुक्रवार शाम परिणाम जारी किया गया। इसमें 14 हजार 32 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किए गए हैं। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया है कि अभ्यर्थियों के प्राप्तांक/कटऑफ अंक आदि आयोग की वेबसाइट पर शीघ्र उपलब्ध कराए जाएंगे। अभ्यर्थी कार्यालय के नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं।
आयोग ने कहा है कि सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) से संबंधित सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र-द्वितीय (सीसैट) को अर्हकारी करने और इस प्रश्नपत्र में सभी अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अर्हकारी प्राप्तांक 33 फीसद किए जाने की व्यवस्था के क्रम में परिणाम घोषित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here