प्रधानमंत्री ने कहा- भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना ‘आयुष्मान भारत’

0
59

Rajpath Desk : डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन के 90वीं जयंती समारोह के मौके पर हो रहे कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी शामिल हुए। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन के 90वें जयंती समारोह में भाग लिया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपना संबोधन दिया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के हालात, सरकार की ओर से दी जा रही मदद का जिक्र भी किया। देश में कोरोना के हालात कई देशों से बेहतर है। भारत सरकार विश्वास, लिंग, जाति, पंथ या भाषा के बीच भेदभाव नहीं करती है। हम 130 करोड़ भारतीयों को सशक्त बनाने की इच्छा से निर्देशित हैं और हमारा मार्गदर्शक प्रकाश भारत का संविधान है।

पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों के लिए, हम उनकी मदद करने के लिए एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना ला रहे हैं। मध्यम वर्ग के लिए, हमने ईज़ ऑफ लिविंग को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं। किसानों के लिए, हमने एमएसपी में वृद्धि की है और सुनिश्चित किया है कि उन्हें सही मूल्य मिले।

पीएम मोदी ने कहा कि 8 करोड़ से अधिक परिवारों के पास धूम्रपान-मुक्त रसोई है। बेघरों को आश्रय देने के लिए डेढ़ करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं। भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना आयुष्मान भारत है। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल की शुरुआत में, कुछ लोगों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत में वायरस का प्रभाव बहुत गंभीर होगा।

लॉकडाउन, सरकार द्वारा की गई कई पहल और लोगों द्वारा संचालित लड़ाई के कारण  भारत कई अन्य देशों की तुलना में बेहतर है। भारत की रिकवरी दर बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉ जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन की 90वीं जयंती समारोह में उद्घाटन भाषण दे रहे हैं। भारत और विदेश से मार थोमा चर्च के कई अनुयायी कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, The Most Rev. Dr. Joseph Mar Thoma Metropolitan के 90वें जन्मदिन समारोह के मौके पर आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 11 बजे संबोधित करने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत और विदेश से मार थोमा चर्च के कई अनुयायी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। पीएम ने साथ ही जानकारी दी कि आप इसे डीडी या NaMo ऐप पर देख सकते हैं।