रणवीर सिंह भारतीय सांकेतिक भाषा को 23वीं आधिकारिक भाषा बनाना चाहते हैं

0
27

मुंबई : बॉलीवुड सुपरस्टार रणवीर सिंह भारतीय सांकेतिक भाषा (आईएसएल) को हमारे देश की आधिकारिक भाषा घोषित करने के लिए अभियान चला रहे हैं। अभिनेता एक ऐसी याचिका पर हस्ताक्षर कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य इस मुहिम के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसमें वह भारतीय नागरिकों से समर्थन का भी आग्रह कर रहे हैं।

रणवीर ने इस प्रयास के तहत रैपर-कवि स्पिटफायर के वार्तालाप का एक सांकेतिक भाषा का वीडियो भी जारी किया है।

रणवीर ने कहा कि वह जल्द ही नेशनल एसोसिएशन ऑफ डेफ (एनएडी) इंडिया द्वारा दायर एक आधिकारिक याचिका पर हस्ताक्षर करेंगे। इसे एक्सेस मंत्र फाउंडेशन का समर्थन भी हासिल है। उन्होंने कहा, हमारे इस प्रयास के जरिए हम भारतीय सांकेतिक भाषा को भारत की 23वीं आधिकारिक भाषा बनाने के लिए समर्थन दे रहे हैं।

अभिनेता ने अपील की, मैं अपने साथी भारतीयों से इससे जुड़ने का आग्रह करता हूं और इसके बारे में जागरूकता पैदा करके इसे आगे बढ़ाता हूं। हम स्पिटफायर के नवीनतम ट्रैक वार्तालाप पर अपना पहला साइन लैंग्वेज वीडियो भी इस उम्मीद के साथ जारी कर रहे हैं कि ट्रैक इस मामले पर अधिक बातचीत को ट्रिगर करेगा।

रणवीर सिंह अब अगली बार कबीर खान की 83 में दिखाई देंगे, जो एक खेल ड्रामा है जिसमें भारत की 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत की कहानी है। फिल्म में रणवीर सिंह टीम के कप्तान कपिल देव की भूमिका निभाते नजर आएंगे।