शिलांग| मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने शुक्रवार को यहां आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में तिरंगा फहराया और राज्य की जनता से लोकतंत्र के आदर्शो के लिए दृढ़ बने रहने की अपील की। उन्होंने मेघालय के लोगों को गणतंत्र दिवस पर पहली बार अपने संबोधित करते हुए कहा, “एक लचीली, कड़ी मेहनत करने वाली और शांति प्रिय आबादी हमेशा से महान राष्ट्रों की ताकत रही है। हमारे राज्य के लोगों ने हमेशा इन मूल्यों का पालन किया है।”
उन्होंने कहा, “यहां तक कि इसे राज्य का दर्जा दिए जाने को लेकर हुए आंदोलन के दौरान भी हमने हमेशा शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके अपनाए। यह अच्छी तरह से साबित हुआ है कि ऐसा कोई भी मुद्दा नहीं है जो सार्थक और सामंजस्य पूर्ण तरीके से न हल हो सके।”
गारो हिल्स के पांच जिलों में सुरक्षा स्थिति में सुधार लाने के लिए मेघालय पुलिस और केंद्रीय पुलिस बल की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि राज्य में आंतरिक सुरक्षा स्थिति में भी सार्थक रूप से सुधार हुआ है।
उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश के साथ संबंधों में हुए सुधार के चलते भारत-बांग्लादेश सीमा पर शांति कायम है।
विवादित असम-मेघालय सीमा मुद्दे पर प्रसाद ने कहा कि इन विवादों को सुलझाने के प्रयास जारी हैं और समस्या के स्थाई समाधान के लिए दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों के स्तर पर प्रभावी तंत्र तैयार किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here