कश्मीर मामले में मध्यस्थता के ट्रंप के प्रस्ताव पर अमल हो : पाकिस्तान

0
47

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार कश्मीर मामले में मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। अब समय आ गया है कि ट्रंप के इस प्रस्ताव पर ठोस रूप से अमल किया जाए। पाकिस्तान ने इसी के साथ अमेरिका द्वारा भारत को एयर डिफेंस वेपन सिस्टम बेचे जाने की रिपोर्ट पर चिंता जताई है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने गुरुवार को अपनी साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप एक से अधिक बार कश्मीर मामले में मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। पाकिस्तान चाहता है कि इस प्रस्ताव पर अब ठोस रूप से अमल हो और उसे उम्मीद है कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस बारे में बात करेंगे।

फारूकी ने भारत पर संघर्षविराम करार के लगातार उल्लंघन का आरोप लगाया और कहा कि पाकिस्तान को इस बात की आशंका है कि तुर्की के राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पाकिस्तान दौरे और ट्रंप के भारत दौरे के बीच भारत कश्मीर की स्थिति से ध्यान हटाने के लिए कोई फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन कर सकता है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने अमेरिका द्वारा भारत को एयर डिफेंस सिस्टम बेचे जाने की रिपोर्ट पर भी चिंता जताई। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस आशय की रिपोर्ट हैं कि ट्रंप प्रशासन ने भारत को 1.8 अरब डालर कीमत का अत्याधुनिक एयर डिफेंस वेपन सिस्टम बेचे जाने पर मुहर लगा दी है।

इस पर प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका के इस कदम से दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ और पहले से ही तनाव से गुजर रहे इस इलाके में अस्थिरता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच के रक्षा संबंध दक्षिण एशिया की शांति और सुरक्षा के लिए अस्थिरता पैदा कर रहे हैं।