डॉक्टरों, पैरामेडिकल और नर्स के लिए 50 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस

0
13

नई दिल्ली : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने गुरुवार को डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टॉफ, नर्स, आशा वर्कर, सफाई कर्मचारी, कोरोनावायरस महामारी से लड़ने वालों और इस वायरस से प्रभावित मरीजों के इलाज में लगे सभी लोगों को 50 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस देने की घोषणा की है।

सीतारमन ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यह योजना देश के 20 लाख चिकित्साकर्मियों को मदद करेगी, यदि वह इस योजना का लाभ उठाना चाहें।

उन्होंने डॉक्टरों और श्रमिकों की सराहना करते हुए कहा कि यह लोग कोविड-19 प्रभावित मरीजों और जनता द्वारा सफेद पोशाक में भगवान की तरह पूजे जा रहे हैं।

सरकार का यह कदम चिकित्साकर्मियों के लिए बड़ी राहत देने वाला होगा क्योंकि कोरोनावायरस मरीजों की देखभाल करने में ये लोग अपनी जान दांव पर लगा रहे हैं। बता दें कि दुनिया भर में कई डॉक्टर, मरीजों का इलाज करने के दौरान इस वायरस के संक्रमण का शिकार हो गए हैं।

मंत्री ने 1.7 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज की भी घोषणा की है। यह पैकेज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब और प्रवासी श्रमिकों के लिए है।

यह पैकेज कोरोनावायरस प्रकोप के दौरान गरीबों की समस्या को कम करने के लिए उन्हें भोजन और उनके हाथ में पैसा देगा। उन्होंने कहा कि यह योजना सीधे पैसे ट्रांसफर करने और भोजन सुरक्षा देने के लिए है।