आरएसएस भवन में जैन समाज ने खोला डायलिसिस सेंटर, भागवत करेंगे उद्घाटन

0
44

नई दिल्ली, किडनी रोगियों को सस्ते दर पर इलाज उपलब्ध कराने के लिए जैन समाज ने डायलिसिस सेंटर खोलने की पहल की तो आरएसएस ने यहां जसोला में स्थित अपना भवन ही दान कर दिया। भगवान महावीर रिलीफ फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से खोले गए मेडी-डायलिसिस सेंटर का मंगलवार को संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत उद्घाटन करेंगे।

इस सेंटर की देखरेख भगवान महावीर रिलीफ फाउंडेशन और डॉ. हेडगेवार स्मारक न्यास की ओर से होगी। डॉ. हेडगेवार स्मारक न्यास के उपाध्यक्ष सुखराज ने आईएएनएस को बताया, संघ की प्रेरणा से जैन समाज ने यह डायलिसिस सेंटर खोला है। इसमें हम मैक्स और अपोलो जैसे अस्पतालों में करीब 55 सौ रुपये में होने वाली डायलिसिस को सिर्फ पांच सौ रुपये में उपलब्ध कराएंगे। गरीब रोगियों को इससे भी कम दर पर डायलिसिस मिलेगी। यहां मेडिटेशन सेंटर भी होगा। ताकि ध्यान, योग साधना के जरिए भी रोगियों का स्वास्थ्य सुधारा जा सके।

आरएसएस के स्वयंसेवक देश भर में डेढ़ लाख से अधिक सेवा के प्रोजेक्ट चला रहे हैं। सेवा कार्यों की सूची लगातार बढ़ रही है। संघ सूत्रों का कहना है कि महंगी होती चिकित्सा को देखते हुए संघ अपने स्वयंसेवकों को चिकित्सा क्षेत्र में उतरकर आम जन और गरीबों को सस्ता इलाज देने के लिए प्रेरित कर रहा है।

इसी दिशा में भगवान महावीर रिलीफ फाउंडेशन ट्रस्ट और डॉ. हेडगेवार स्मारक न्यास की ओर से मेडी-डायलिसिस सेंटर खोला गया है। भगवान महावीर रिलीफ फाउंडेशन ट्रस्ट में कुल 24 ट्रस्टी हैं, जिन्होंने पिछले दो साल में मिलकर काम करते हुए यह सेंटर खोलने में सफलता हासिल की है।

ट्रस्ट का कहना है कि सेंटर के लिए आरएसएस ने दक्षिण दिल्ली के जसोला स्थित अपने भवन को उपलब्ध कराया है। यह सेंटर सभी आधुनिक मशीनों से सुसज्जित है। यह सेंटर जरूरतमंद मरीजों को किफायती दरों पर डायलिसिस की सुविधा प्रदान करेगा। इस डायलिसिस सेंटर में विशेषज्ञों, आधुनिक तकनीक के साथ प्राचीन योग, मंत्र और ध्यान का भी परिवेश उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि रोगियों को बाद में डायलिसिस की जरूरत ही न पड़े।

प्लाट नंबर 11, इंस्टीट्यूशनल एरिया, जसोला में शाम चार बजे से आयोजित उद्घाटन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली प्रांत संघचालक कुलभूषण आहूजा, दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी भी मौजूद रहेंगे।