नई दिल्ली। देश में मोदी लहर अब भी छाया हुआ है। यदि अभी चुनाव हुआ तो पीएम मोदी की अगुवाई वाली एनडीए को 349 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं जनता के बीच अपनी पकड़ गंवाती जा रही यूपीए को सिर्फ 75 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। वहीं, अन्य को 119 सीटें मिल सकती हैं। एक टीवी चैनल द्वारा कराए गए ओपीनियन पोल के बाद यह आंकड़ा सामने आया है।
अगर वोट फीसदी की बात की जाए तो सर्वे में एनडीए को 42 फीसदी और यूपीए को 28 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। सर्वे के मुताबिक अगर भाजपा औऱ कांग्रेस की बात करें तो भाजपा को 298 सीटें, कांग्रेस को 47 सीटों पर जीत मिल सकती है। अन्य को 198 सीटों पर जीत मिल सकती है।
इंदिरा को पछाड़ आगे बढ़े नरेंद्र मोदी
सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को पछाड़ दिया है। लोकप्रियता के मामले में अगस्त 2014 में हुए सर्वे में इंदिरा गांधी पीएम मोदी से 12 फीसदी आगे थीं। अभी हुए इस सर्वे में पीएम मोदी लोकप्रियता के मामले में इंदिरा गांधी से 16 फीसद आगे हो गए हैं।
देश के 19 राज्यों में हुआ सर्वे
आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 12 जुलाई से 23 जुलाई के बीच यह सर्वे किया गया।
इस सर्वे में इन राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत पड़ने वाले 194 विधानसभा क्षेत्र में कुल 12,178 लोगों की राय पूछी गई, जिनमें 68% (8329 लोग) ग्रामीण और 32% (3849 लोग) शहरी इलाकों में रहने वाले थे।
इस सर्वे में शामिल लोगों से जब भारत के इतिहास में अब तक के सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री के बारे में पूछा गया, तो 33% लोगों ने नरेंद्र मोदी का नाम लिया। वहीं 17% लोगों ने इंदिरा गांधी, तो 9% लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी को भारतीय इतिहास का बेहतरीन पीएम बताया।
इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी को 8-8%, लालबहादुर शास्त्री को 5%, मोरारजी देसाई व मनमोहन सिंह को 4%, चौधरी चरण सिंह और वीपी सिंह को 2-2% लोगों ने बेहतरीन पीएम बताया है, जबकि गुलजारी लाल नंदा, चंद्रशेखर और पीवी नरसिंह राव को 1-1 फीसदी लोगों ने बेहतरीन प्रधानमंत्री माना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here