गृहमंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया कोविड देखभाल केन्द्र का दौरा

0
36

जी. कृष्ण मोहन राव ( राजनीतिक विश्लेषक )
नई दिल्ली : केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी आज दिल्‍ली के छतरपुर में कोविड देखभाल केन्‍द्र देखने गए। इस मौके पर fsjdaदिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी उनके साथ थे। भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस -आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देशवाल और कई वरिष्‍ठ अधिकारियों ने गृहमंत्री को कोविड देखभाल केन्‍द्र में उपलब्‍ध सुविधाओं की विस्‍तार से जानकारी दी।

गृह मंत्रालय ने आईटीबीपी से राधा स्‍वामी सत्संग ब्‍यास में बनाए गए इस कोविड देखभाल केन्‍द्र में चिकित्‍सा कर्मी और अन्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने को कहा है। आईटीबीपी को इस सेंटर के परिचालन के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। दिल्‍ली सरकार इस केन्‍द्र के लिए सभी तरह की प्रशासनिक मदद दे रही है जबकि राधा स्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास ने अपना परिसर और मरीजों के लिए भोजन की सुविधा उपलब्‍ध कराई है।

इस कोविड देखभाल केन्‍द्र की क्षमता दस हजार दो सौ बिस्‍तरों से अधिक तक बढ़ाई जा सकती है। भारत ही नहीं बल्‍कि दुनिया में यह अब तक का सबसे बड़ा कोविड देखभाल केन्‍द्र है। इसमें आईटीबीपी की ओर से एक हजार से ज्‍यादा डॉक्‍टर, नर्स और अर्द्धचिकित्‍सा कर्मि‍यों के अलावा एक हजार अतिरिक्‍त चिकित्‍सा कर्मी और सुरक्षा कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इस केन्‍द्र के दो हिस्‍से होंगे। एक में कोविड देखभाल केन्‍द्र होगा, जहां पर बिना लक्षण वाले कोविड मरीजों का इलाज किया जाएगा जबकी दूसरा हिस्‍सा पूरी तरह से कोविड समर्पित स्‍वास्‍थ सेवाओं के लिए होगा। पहले हिस्‍से में केन्‍द्र के 90 प्रतिशत बिस्‍तर उपलब्‍ध कराए गए हैं जबकी दूसरे हिस्‍से में दस प्रतिशत बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था है। स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में 75 एम्‍बुलेंस गाडियां भी तैनात की जाएंगी।