बिहार के 14 जिलों में बाढ़ का तांडव जारी

0
27

Sudhir Kumar

पटना : बिहार के 14 जिलों में बाढ़  का तांडव जारी है। अधवारा समूह और बूढ़ी गंड़क की बाढ़ का पानी दरभंगा, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर के कुछ और क्षेत्रों में फैल गया है। उत्‍तरी बिहार में वर्षा के कारण स्थिति और बिगड़ गई है। गंड़क नदी की बाढ़ से कई स्‍थानों पर बांधों को खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। दरभंगा-समस्‍तीपुर रेलखण्‍ड में रेल सेवाएं स्‍थगित हैं। दूर की गाडि़यों को परिवर्तित रूट से चलाया जा रहा है।

एक हजार 12 पंचायतों के 45 लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं। दरभंगा सबसे अधिक प्रभावित है जहां के 15 लाख से अधिक लोग बाढ़ की विभिषीका झेल रहे हैं। गोपालगंज, सारण, खगडिया, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

राहत और बचाव कार्य पूरे जोरशोर से जारी है। राष्‍ट्रीय और राज्‍य आपदा मोचन बल के तीस दलों को इस कार्य में लगा दिया गया है। अब तक करीब चार लाख लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जा चुका है। तीस हजार प्रभावितों को राहत शिविरों में शरण दी गई है। प्रभावित लोगों के खाने-पीने की व्‍यवस्‍था के लिए 77 हजार से अधिक सामुदायिक रसोईयों की व्‍यवस्‍था की गई है।

बागमती, बूढ़ी गंड़क, कमलाबालन और अधवारा सहित अन्‍य नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि नेपाल और बिहार के उत्‍तरी भागों के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा की संभावना है।