कई देशों के कम्युनिस्ट नेता बने चीन की उपलब्धियों के प्रशंसक

0
129

बीजिंग : विश्व कम्युनिस्ट पार्टी और लेबर पार्टी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन तुर्की के इजमिर में आयोजित हो रहा है। सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों की कम्युनिस्ट पार्टी और लेबर पार्टी के नेताओं ने नए चीन की स्थापना के बाद पिछले 70 सालों में उपलब्धियों का उच्च मूल्यांकन किया।

तुर्की के इजमिर में 18 से 20 अक्तूबर तक 21वें विश्व कम्युनिस्ट पार्टी और लेबर पार्टी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में हंगरी की लेबर पार्टी के अध्यक्ष ग्युला थुर्मर ने कहा कि पिछले 70 सालों में चीन ने अर्थतंत्र, समाज, राजनीति, संस्कृति और विज्ञान आदि क्षेत्रों में कामयाबियां प्राप्त कीं, इसका श्रेय मेहनती चीनी जनता और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व को जाता है। उन्होंने कहा कि 70 साल पहले, चीन लोक गणराज्य की स्थापना एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना है। नए चीन की स्थापना से विश्व इतिहास की प्रक्रिया और अंतरराष्ट्रीय विकास के ढांचे में परिवर्तन आया है।

साल 2013 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बेल्ट एंड रोड पहल प्रस्तुत की, 160 से ज्यादा देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने चीन के साथ बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण वाले सहयोगी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। दक्षिण अफ्रीका की कम्युनिस्ट पार्टी के द्वितीय उप महासचिव क्रिस मतलहको ने कहा कि बेल्ट एंड रोड के निर्माण से मानव जाति के लिए हितकारी सिद्ध होगा।

साल 2017 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में संशोधित सीपीसी संविधान ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत नए युग में चीनी विशेषता वाले समाजवाद की विचारधारा को पार्टी संविधान में शामिल किया। नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य विष्णु रिजल ने कहा कि शी चिनफिंग की नए युग में चीनी विशेषता वाले समाजवाद की विचारधारा मार्क्‍सवाद के चीन में विकास का नया फल है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)