ट्रंप के कार्टून के वायरल होने के बाद कैनेडियन कार्टूनिस्ट की नौकरी गई

0
127

ओटावा : कनाडा के कार्टूनिस्ट माइकल डी अडेर को न्यू ब्रंसविक की एक प्रकाशन कंपनी में अपनी नौकरी को खोना पड़ा क्योंकि उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक कार्टून बनाया था, जो बहुत वायरल हुआ।

कार्टूनिस्ट ने इसमें ट्रंप को दो आव्रजकों के डूबे हुए शव के ऊपर गोल्फ खेलते दर्शाया है।

बुधवार को डी अडेर द्वारा साझा किए गए कार्टून में ट्रंप को एक गोल्फ कार्ट के समीप देखा जा सकता है, जिसके बगल में एक पिता और शिशु का शव है। ट्रंप शवों के ऊपर खड़े होकर पूछते हैं, अगर में खेलूं तो क्या आपको बुरा लगेगा।

हफपोस्ट कनाडा के अनुसार, कार्टून ऑस्कर अल्बटरे मार्टिनेज रामिरेज और उनकी 23 महीने की बेटी वेलेरिया की बेहद त्रासद तस्वीर से प्रेरित था, जो अल सल्वाडोर छोड़ने के बाद मैक्सिको से अमेरिका में आने के प्रयास में नदी पार करते हुए मारे गए थे।

इस कार्टून ने कनाडा और अमेरिका में लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। इनमें अभिनेता जॉर्ज टेकी और मार्क हैमिल शामिल हैं जिन्होंने इसे पुलित्जर पुरस्कार योग्य बताया।

डी अडेर ने शनिवार को ट्विटर पर पोस्ट किया कि उन्होंने ब्रंसविक न्यूज इंक के स्वामित्व वाले सभी अखबारों, द मॉन्कटन टाइम्स ट्रांसक्रिप्ट, फ्रेडरिक्टन डेली ग्लीनर, टेलीग्राफ-जर्नल और टेलीग्राफ जर्नल सेंट जॉन को छोड़ दिया है।

हालांकि, डी अडेर ने कहा कि तकनीकी रूप से उन्हें बर्खास्त नहीं किया गया है, क्योंकि वह कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट में थे।

एसोसिएशन ऑफ कैनेडियन कार्टूनिस्ट्स के अध्यक्ष वेस टायरेल ने दावा किया कि ब्रंसविक समाचार पत्र ट्रंप बने कार्टून को छापने से बचते रहे हैं लेकिन डी अडर उन्हें पिछले कुछ वर्षों से नियमितता के साथ बना रहे थे।